कर्नाटक में कांग्रेस का बड़ा दांव, JDS के कुमार स्‍वामी को दिया सीएम बनने का ऑफर

बेंगलुरु। कर्नाटक में बीजेपी को सत्ता हासिल करने से रोकने के लिए कांग्रेस ने बड़ा दांव चला है। कांग्रेस ने JDS को समर्थन देने का ऐलान किया है। पार्टी के नेता जी. परमेश्वर ने कहा है, ‘हम जनादेश को स्वीकार करते हैं। उसके समक्ष नतमस्तक हैं। सरकार बनाने के लिए हमारे पास आंकड़े नहीं है। ऐसे में कांग्रेस ने सरकार बनाने के लिए JDS को समर्थन देने की पेशकश की है।’
इस बीच बीजेपी ने भी सक्रिय होते हुए अपने तीन सीनियर नेताओं प्रकाश जावड़ेकर, जेपी नड्डा और धर्मेंद्र प्रधान को बेंगलुरु भेजा है।
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने बताया कि हमने देवगौड़ा और कुमारस्वामी से बात की है। उन्होंने हमारे ऑफर को स्वीकार कर लिया है। उम्मीद है कि हम साथ होंगे। पूरे नतीजे आने से पहले ही कर्नाटक में सियासी समीकरण तेजी से बदल रहे हैं।
कांग्रेस के नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा है कि हम (कांग्रेस और JDS) संयुक्त रूप से आज शाम को गवर्नर से मुलाकात करेंगे। हालांकि सूत्रों का कहना है कि गवर्नर ने कहा है कि वह तब तक किसी प्रस्ताव पर विचार नहीं करेंगे, जब तक चुनाव आयोग की ओर से नतीजों की पूरी जानकारी नहीं मिल जाती।
एक समय रुझानों में 112 के जादुई आंकड़े को पार कर चुकी बीजेपी के सामने बहुमत को लेकर पेच फंस गया है। वह 104 सीटों पर आगे चल रही है। ऐसे में बहुमत के आंकड़े से वह 8 सीट दूर नजर आ रही है।
यदि कर्नाटक जनता पार्टी, बीएसपी और एक निर्दलीय बीजेपी को समर्थन करते हैं तो वह 109 पर पहुंचेगी, लेकिन बहुमत से तब भी 4 सीट दूर ही रहेगी। ऐसे में यदि बीजेपी को बहुमत जुटाना है तो वह JDS या कांग्रेस के कुछ विधायकों को पाले में करते हुए उनसे इस्तीफा दिलाने का दांव चल सकती है। ऐसे में उन सीटों पर फिर चुनाव होगा और जीत हासिल कर बहुमत जुटाया जा सकेगा।
फिलहाल कांग्रेस 77 सीटों पर आगे है जबकि JDS 38 सीटें हासिल करती दिख रही है। ऐसे में दोनों के साथ आने से उनके लिए बहुमत के जादुई आंकड़े को पाना काफी आसान हो जाएगा। हालांकि अब देखना दिलचस्प होगा कि बीजेपी कांग्रेस के इस दांव पर क्या प्रतिक्रिया देती है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »