बड़ी कामयाबी: 13 हजार करोड़ के PNB स्‍कैम का आरोपी नीरव मोदी लंदन में गिरफ्तार

लंदन। 13 हजार करोड़ रुपये से अधिक के पंजाब नेशनल बैंक PNB स्‍कैम का मुख्य आरोपी नीरव मोदी लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया है। ब्रिटेन में रह रहे अरबपति जूलर नीरव मोदी के खिलाफ लंदन के वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने हाल ही में गिरफ्तारी वॉरंट जारी किया था।

दरअसल बैंकों का 13 हजार करोड़ लेकर फरार नीरव मोदी पिछले दिनों लंदन की सड़कों पर अपना लुक बदलकर बेखौफ घूमता दिखा था जबकि उसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी हो चुका था। इसके बाद ब्रिटेन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने इस मामले को गंभीरता से लिया।

अब प्रत्‍यपर्ण का होगा प्रयास
नीरव मोदी की गिरफ्तारी के बाद भारत सरकार ब्रिटेन से प्रत्‍यपर्ण का प्रयास करेगी। सूत्रों के मुताबिक अब भारत से सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम लंदन के लिए रवाना होगी। इस बीच नीरव मोदी मामले को लेकर CBI और ED की टीम लगातार UK अथॉरिटी और लंदन में मौजूद भारतीय हाई कमीशन के संपर्क में है।
प्रत्‍यपर्ण को लेकर बीते दिनों विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा था कि हम इस मामले में कार्यवाही कर रहे हैं। लंदन में वह दिख गया, इसका यह मतलब नहीं है कि हम उसको तुरंत भारत ले आएंगे। इसके लिए एक प्रक्रिया होती है, जो हम कर रहे हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा था कि हमने पिछले साल अगस्त में नीरव मोदी के प्रत्यर्पण का अनुरोध किया था। हम अच्छी तरह से जानते हैं कि वह ब्रिटेन में है, अन्यथा हम यह अनुरोध नहीं करते। हमने ED और CBI से मिली जानकारी के आधार पर प्रत्यर्पण के लिए अनुरोध किया है, अभी ब्रिटेन की ओर से जवाब आना बाकी है।

कुछ ही देर में Nirav Modi को कोर्ट में पेश किया जाएगा
आज ही दोपहर 3:30 बजे उसे वेस्टमिंस्टर कोर्ट में पेश किया जाएगा। अदालत अब भारत में उसके प्रत्यर्पण को लेकर मामले की सुनवाई करेगी। इस बीच सूत्रों का कहना है कि प्रवर्तन निदेशालय की ओर से नीरव मोदी की संपत्तियों को बेचा जा सकता है।

वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने भारत के प्रवर्तन निदेशालय की ओर से प्रत्यर्पण की अर्जी दाखिल करने के जवाब में यह अरेस्ट वॉरंट जारी किया था। इसके बाद से ही कहा जा रहा था कि नीरव मोदी को कभी भी अरेस्ट किया जा सकता है।

अधिकारियों ने बताया कि जांच एजेंसी को हाल में वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत द्वारा वारंट जारी करने के बारे में सूचित किया गया था और नीरव मोदी को जल्द ही स्थानीय पुलिस (लंदन मेट्रोपॉलिटन पुलिस) द्वारा गिरफ्तार करने की बात कही गई थी।
अधिकारियों ने बताया था कि मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नीरव के प्रत्यर्पण का अनुरोध किया था, जिस पर कोर्ट ने यह फैसला सुनाया गया था। अब नीरव मोदी को कोर्ट में पेश किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक का PNB 13000 करोड़ रुपये लेकर फरार हो गया था।

लंदन में जी रहा था शानो शौकत की जिंदगी

बीते दिनों मिली खबर के मुताबिक नीरव मोदी लंदन में शानो शौकत की जिंदगी जी रहा था। वेस्ट एंड इलाके के जिस अपार्टमेंट में वह रहता था उसकी कीमत 73 करोड़ रुपये के आसपास है। एक अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक नीरव ने अपने घर से कुछ दूरी पर ही हीरे का कारोबार शुरू किया था। मई 2018 में उसने नई कंपनी बनाई थी।

1800 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति हो चुकी है जब्त 

PNB घोटाला सामने आने से पहले ही आरोपी नीरव मोदी और उसका मामा मेहुल चोकसी भारत से फरार हो चुके थे। ईडी मनी लॉन्ड्रिंग रोकथान कानून के तहत अब तक नीरव की 1873.08 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर चुकी है। इसके साथ ही नीरव और उसके परिवार से जुड़ी 489.75 करोड़ की संपत्ति भी जब्त की जा चुकी है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »