FIAF से सम्‍मान पाने वाले भारतीय सिनेमा के पहले शख्स होंगे बिग बी

नई दिल्‍ली। अमिताभ बच्चन को ‘इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स’ (International Federation of Film Archives) FIAF द्वारा सम्मानित किया जाएगा. अमिताभ बच्चन भारतीय सिनेमा के पहले शख्स हैं, जिन्हें विश्व फिल्म जगत में उनके योगदान के लिए एफआईएएफ पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. अमिताभ बच्चन मार्टिन स्कोर्सेस और क्रिस्टोफर नोलन 19 मार्च को एक ऑनलाइन कार्यक्रम में बिग बी को सम्मानित करेंगे. स्कोर्सेस और नोलन को भी एफआईएएफ पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है.
एफआईएएफ के अध्यक्ष फ्रेडेरिक मेरे ने एक बयान में कहा कि इस साल एफआईएएफ का 20वां वार्षिक पुरस्कार समारोह आयोजित किया जाएगा. इस महत्वपूर्ण अवसर को यादगार बनाने में दुनिया के सबसे बड़े फिल्म सितारे से बेहतर कोई नहीं हो सकता… जिन्होंने कई साल तक फिल्म संरक्षण को अपनाया, उसे समझा और उसका प्रचार किया.
उन्होंने कहा कि अमिताभ बच्चन को प्रतिष्ठित एफआईएएफ पुरस्कार से सम्मानित करके हम दुनिया को दिखाना चाहते हैं कि फिल्म विरासत कितनी समृद्ध और विविधता से भरी है.
एफआईएएफ से संबद्ध ‘फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन’ ने अमिताभ बच्चन को नामित किया था. वहीं, अमिताभ बच्चन ने एक बयान में कहा कि जिस बात को लेकर वह ‘पूरी तरह प्रतिबद्ध’ हैं, उसके लिए पुरस्कार पाकर काफी सम्मानित महसूस कर रहे हैं. बच्चन ने इस बात पर भी जोर दिया कि यह महत्वपूर्ण है कि फिल्म संग्रह को भारत में महत्व दिया जा रहा है.
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *