Bhupesh Baghel होंगे छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री, विधायक दल ने चुना नेता

रायपुर। छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री Bhupesh Baghel होंगे, कांग्रेस विधायक दल ने बघेल को अपना नेता चुन लिया है। भूपेश बघेल प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष हैं, वह पाटन सीट से चुनाव जीते हैं। राज्‍य में राजनीति के केंद्र बिंदुओं में से एक पाटन विधानसभा क्षेत्र में इस बार उनके सामने भाजपा ने मोती लाल साहू के रूप में एक नए चेहरे को चुनावी अखाड़े में उतारा था. अपने तेवरों से छत्तीसगढ़ की राजनीति में महत्वपूर्ण स्थान बनाने वाले राजनेताओं में शुमार बघेल का नाता विवादों से भी कम नहीं रहा है।

सीडी कांड की वजह से भूपेश बघेल सुर्खियों में रहे हैं। इसके चलते उन्हें जेल जाना पड़ा लेकिन उन्होंने जमानत लेने से इनकार कर दिया था।

23 अगस्त 1961 को जन्मे बघेल कुर्मी जाति से आते हैं। बात 1980 के दशक की है, जब छत्तीसगढ़ मध्यप्रदेश का हिस्सा हुआ करता था। उस वक्‍त भूपेश बघेल ने पॉलिटिक्‍स में अपनी पारी की शुरुआत यूथ कांग्रेस के साथ की। दुर्ग जिले के रहने वाले भूपेश यहां के यूथ कांग्रेस अध्यक्ष बने। वे 1990 से 94 तक जिला युवक कांग्रेस कमेटी, दुर्ग (ग्रामीण) के अध्यक्ष रहे। भूपेश बघेल वह छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी समाज के 1996 से वर्तमान तक संरक्षक बने हुए हैं। मध्यप्रदेश हाउसिंग बोर्ड के 1993 से 2001 तक निदेशक भी रहे हैं।

2000 में जब छत्तीसगढ़ अलग राज्य बना तो वह पाटन सीट से विधानसभा पहुंचे। इस दौरान वह कैबिनेट मंत्री भी बने। 2003 में कांग्रेस के सत्ता से बाहर होने पर भूपेश को विपक्ष का उपनेता बनाया गया। अक्तूबर 2014 में उन्हें छत्तीसगढ़ कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया और वे तब से इस पद पर हैं।

Bhupesh Baghel का विवादों से नाता
भूपेश बघेल का विवादों से भी काफी नाता रहा है। साल 2017 के अक्‍टूबर में वायरल हुए एक कथित सेक्स टेप में दिल्ली से एक पत्रकार की गिरफ्तारी हुई थी। इस मामले में भाजपा ने कांग्रेस नेताओं पर कथित सेक्स सीडी बांटने का आरोप लगाया था। इस सीडी कांड में पत्रकार के साथ ही भूपेश बघेल के खिलाफ रायपुर में एफआईआर दर्ज हुई थी। बाद में राज्य सरकार की तरफ से यह मामला सीबीआई को सौंप दिया था और जांच एजेंसी द्वारा बीजेपी और कांग्रेस नेताओं से पूछताछ की गई थी।

अक्टूबर में ही भूपेश बघेल नए विवाद में पड़ गए थे। उन्‍होंने एक सभा में बीजेपी पर निशाना साधते हुए लड़कियों के लिए आपत्तिजनक शब्द कह डाले थे, जिससे नाराज होकर वहां मौजूद महिलाएं बीच कार्यक्रम में ही उठकर चली गईं थीं।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »