भुवनेश्वर कुमार की तेजी से चकराए चोकर्स, टूट गया 20 साल पुराना रिकॉर्ड

नई दिल्‍ली। भुवनेश्वर कुमार ने 20 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए अपनी तेजी से चोकर्स को चकरा दिया और सिर्फ 12 रन के स्कोर पर मेजबान दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 3 विकेट खो दिए थे.

दक्षिण अफ्रीका की धरती पर पहुंची टीम इंडिया ने पहले ही टेस्ट मैच में अपनी रफ्तार से मेजबान टीम की आंखें खोल दीं. जिन बल्लेबाजों के दम पर अफ्रीकी टीम इतरा रही थी, भारतीय गेंदबाजों खासकर भुवनेश्वर कुमार ने शुरुआती ओवरों में ही उनके होश उड़ा दिए. पहले तीन विकेट भुवनेश्वकुर ने एक के बाद एक चटकाकर बता दिया कि इस बार टीम इंडिया को कमजोर आंकना मेजबान टीम के लिए बहुत महंगा साबित होगा.

भुवनेश्वर कुमार ने अपने पहले ही ओवर में जब दक्षिण अफ्रीका का खाता भी नहीं खुला था, मेजबान टीम को झटका दे दिया. डीन एल्गर को बिना रन बनाए वापस भेज दिया. एल्गर के नाम रोहित शर्मा के साथ टी20 में सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड है.
दक्षिण अफ्रीका इसके बाद ढंग से संभल भी नहीं पाई थी, कि भुवनेश्वर कुमार ने अफ्रीका की टीम को दूसरा झटका देकर सनसनी मचा दी. इस समय अफ्रीका के स्कोरबोर्ड पर सिर्फ 7 रन बने थे. भुवी ने अपने तीसरे और टीम के पांचवें ओवर में हाशिम अमला को आउट कर भारतीय खेमे में खुशी की लहर दौड़ा दी. जब दक्षिण अफ्रीका के 3 विकेट गिरे उस समय स्कोर सिर्फ 12 रन था. टीम 4.5 ओवर ही खेल पाई थी. पिछले 20 सालों में ये पहली बार था जब दक्षिण अफ्रीका की टीम ने पहले ही टेस्ट में 29 बॉल के अंदर 3 विकेट गंवा दिए हों.

पहली पारी में बिना रन दिए चटकाया विकेट

विदेश में ये चौथा मौका था, जब टीम इंडिया ने बिना रन दिए ही सामने वाली टीम का पहला विकेट चटका दिया.

इससे पहले तीन बार दक्षिण अफ्रीका में 1992-93 में, श्रीलंका में 1993 में, इंग्लैंड में 2002 में, दक्षिण अफ्रीका में 2018 में टीम इंडिया ने ये कारनामा किया था.
-एजेंसी