भिंडी: सेहत के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद

हैदराबाद। भिंडी न सिर्फ आपकी सेहत के लिए भी स्किन और बालों के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है। जब बात हरी सब्जियों की आती है तो एक ऐसी हरी सब्जी जिसे ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं वह है भिंडी।
जी हां, इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप भिंडी की भुजिया बनाते हैं, सूखी सब्जी बनाते हैं या रस वाली सब्जी, भिंडी का टेस्ट हमेशा ही लाजवाब होता है। ऐसे में अगर आप सोचते हैं कि भिंडी सिर्फ स्वाद के लिहाज से अच्छी सब्जी है तो आप गलत हैं।
डायबीटीज कंट्रोल करने में मदद
डायबीटीज के मरीजों को भिंडी को अपनी डायट में जरूर शामिल करना चाहिए। रिसर्च की मानें तो सिर्फ 3 ग्राम भिंडी में भी इनसॉल्यूबल फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। ऐसे में यह फाइबर आंतों द्वारा जिस रेट से शुगर को अब्जॉर्ब किया जाता है उसमें कमी ला सकता है। भिंडी सेहत के लिए कितनी अच्छी इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि टर्की जैसे देशों में तो भिंडी के बीज का इस्तेमाल डायबीटीज के मरीजों की दवा बनाने में भी किया जाता है।
आंखों की रोशनी बढ़ाती है
भिंडी में विटमिन ए और बीटा कैरोटिन ये दो सबसे अहम पोषक तत्व पाए जाते हैं और ये दोनों ही हमारी आंखों की रोशनी के लिए काफी अच्छे होते हैं। विटमिन ए और बीटा कैरोटिन ऐसे पोषक तत्व हैं जो आंखों में होने वाली कॉमन समस्या- मोतियाबिंद और दूसरी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।
हृदय रोग से बचाने में मददगार
शरीर में कलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा हो जाने की वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में भिंडी में मौजूद पेक्ट‍िन नामक तत्व कलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।
ग्लोइंग स्किन के लिए खाएं भिंडी
हरी-हरी खूबसूरत भिंडी आपको खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन देने में भी मदद कर सकती है। भिंडी में विटमिन ए, विटमिन सी, कैल्शियम और फॉलेट होता है जो हेल्दी स्किन सेल्स को प्रमोट करने के लिए जाना जाता है। ऐसे में आप चाहें तो भिंडी खाने के साथ-साथ उसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर भी लगा सकती हैं और कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।
लंबे और मजबूत होंगे बाल
अगर आप भी उलझते और टूटते बालों से परेशान हो चुकी हैं तो आपको नैचरल भिंडी कंडिशनर का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए भिंडी को पानी में उबालें और फिर उस पानी को सेट होने के लिए रख दें जब तक की भिंडी का पारदर्शी लसलसा पदार्थ जम न जाए। फिर शैंपू करने के बाद इस पानी को कंडिशनर के तौर पर बालों में लगा लें। इससे न सिर्फ आपके बाल हेल्दी बनेंगे बल्कि उनमें शाइन भी आ जाएगा।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *