बेस्ट अंपायर Simon Taufel ने उठाए फाइनल में अंपायरिंग पर सवाल

नई दिल्ली। ICC के बेस्ट अंपायर रहे Simon Taufel ने ही फाइनल में की गई अंपायरिंग पर सवाल उठा दिए हैं। इतना ही नहीं Simon Taufel ने अंपायरों के फैसले को गलत बताते हुए इसे भारी भूल भी बता दिया है।

Simon Taufel

ICC के 5 बार के बेस्ट अंपायर रहे टफेल ने गुप्टिल के थ्रो पर इंग्लैंड को मिले छह रन को गलत करार दिया है। उन्होंने क्रिकेट के नियमों का हवाला देते हुए कहा कि ‘इंग्लैंड को उस समय छह रन नहीं बल्कि 5 रन मिलने चाहिए थे।

मामला इंग्लैंड की पारी के 50वें ओवर का है
दरअसल मामला इंग्लैंड की पारी के 50वें ओवर का है। 3 गेंदों में मेजबान टीम को 9 रन की दरकार थी तभी चौथी गेंद पर बेन स्टोक्स ने मिड विकेट की ओर शॉट खेला और तेजी से एक रन लेने के बाद दूसरा रन लेने के लिए भागे। इस दौरान दूसरा रन पूरा करने के वक्त उन्होंने स्ट्राइक एंड की तरफ डाइव लगा दी, तभी गुप्टिल का थ्रो आकर उनके बैट पर लग गया और बॉल बाउंड्री पार चली गई। इसके बाद अंपायर ने आपस में बातचीत करने के बाद इंग्लैंड को 6 रन दे दिए। इस तरह जहां सिर्फ 2 रन होने चाहिए थे वहां इंग्लैंड को 4 रन और अतिरिक्त मिल गए यानी कुल मिलाकर इंग्लैंड के खाते में 6 रन जुड़ गए। अब इंग्लैंड को आखिरी 2 गेंदों में जीत के लिए सिर्फ 3 रन की दरकार थी, जो कि मैच का टर्निंग प्वाइंट बन गया।

क्या कहता है ICC का नियम
क्रिकेट नियमों की मानें तो 19.8 नियम के मुताबिक अगर गेंद ओवरथ्रो पर बाउंड्री के पार चली जाए (चाहे वह गैरइरादतन बल्ले से ही क्यों न लगी हो) तो ओवरथ्रो से पहले लिए गए रनों में बाउंड्री के चार रन जुड़ जाएंगे। अगर ओवर थ्रो या फिर फील्डर के जानबूझ कर किए गए एक्ट से गेंद बाउंड्री पार कर जाती है तो इसका फायदा दूसरी टीम को मिलता है। रन लेते समय रन का फायदा तभी मिलता है, जब बल्लेबाज ने थ्रो से पहले रन पूरा कर लिया हो या फिर थ्रो से पहले ही दोनों बल्लेबाज एक दुसरे को क्रॉस कर जाते हैं। लेकिन जब मार्टिन गप्टिल ने थ्रो फेंकी, तब बेन स्टोक्स और आदिल रशीद ने दूसरे रन के लिए एक दूसरे को क्रॉस नहीं किया था। इस तरह इंग्लैंड को जहां दो रन मिले, वहां सिर्फ एक रन ही होना चाहिए था।

अगर ऐसा होता तो स्ट्राइक पर स्टोक्स की जगह आदिल रशीद होते और इंग्लैंड को आखिरी 2 गेंदों में 4 रनों की जरुरत होती।

कप्तान विलियमसन ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण
मैच के बाद हुई अवॉर्ड सेरेमनी के दौरान न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने आखिरी ओवर में बेन स्टोक्स के बैट से लगकर ओवर-थ्रो पर गए चार रन को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए क्रिकेट में ऐसी घटना दोबारा नहीं होने की बात कही। उधर स्टोक्स ने भी इस घटना को लेकर कहा कि उन्हें जिंदगी भर इसका अफसोस रहेगा।
– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »