नुकसान में भी बदल सकते हैं स्क्रबिंग के फायदे

त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल किया जाता है। स्क्रब चेहरे के अलावा शरीर के अन्य हिस्सों पर भी प्रयोग किया जाता है। स्क्रब करते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखें वर्ना इसके फायदे नुकसान में बदल सकते हैं।
हफ्ते में इतने बार करें स्क्रब
जल्दी-जल्दी स्क्रबिंग करना त्वचा के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि सप्ताह में दो बार से ज्यादा स्क्रब का प्रयोग करने से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।
ज्यादा मात्रा में न लें स्क्रब
अगर त्वचा सामान्य है तो नहाते समय माइल्ड फेसवॉश से चेहरे को धो लें और फिर स्क्रब का प्रयोग करें। ध्यान रखें, बहुत ज्यादा मात्रा में स्क्रब न लें और इसे सर्कुलर मोशन में चेहरे पर लगाएं।
पीलिंग के बाद न करें इस्तेमाल
चेहरे से डेड स्किन सेल्स निकालने और चमक बढ़ाने को पील-ऑफ जेल का प्रयोग किया जाता है। यह केमिकल बॉडी पील त्वचा की ऊपरी पर्त को पहले ही निकाल चुका होता है। ऐसे में अगर स्क्रब का प्रयोग करते हैं तो इससे त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे-दाने निकलना, इंफेक्शन होना वगैरह।
इस स्थिति में हो सकता है इंफेक्शन
स्किन लाइटनर के बाद स्क्रब का प्रयोग बिल्कुल न करें। स्किन लाइटनर में मौजूद केमिकल त्वचा की ऊपरी पर्त को नुकसान पहुंचा देती हैं, जिससे स्क्रब करने पर इसका प्रतिकूल प्रभाव त्वचा पर दिखता है। इस दौरान स्क्रब करने से त्वचा में सूजन और इंफेक्शन की समस्या हो सकती है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »