फायदेमंद है Paneer खाना मगर कब खायें, जानिए

नई दिल्‍ली। Paneer को बच्चे हो या बड़े सभी चाव से खाते हैं। होटल में डिनर के लिए पहुंचते हैं तो एक पनीर की सब्जी जरूर ऑर्डर की जाती है।

पनीर खाना सभी को पसंद है। पनीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जात है और यह हमारे सेहत के लिए लाभदायक भी है। लेकिन यह तक लाभदायक जब तक आप इसके खाने का तरीका जानते हैं। तो इसलिए आप नीचे दिये गए सावधनियों को ध्यान में रख कर सेवन करें

पनीर का सेवन करने से पहले जा फिर बाद में कभी किसी प्रकार की एक्‍सरसाइज नहीं करनी चाहिए क्योंकि एक्‍सरसाइज करने के लिए फैट नहीं लेना चाहिए।

यही आप करने के बाद पनीर का सेवन करते हैं तो आपको पेट की समय और आपकी पाचन क्रिया पर भी प्रभाव पड़ सकता है।

जब आप सोते हैं तो आपके शरीर की मांसपेशियां खिंचती हैं और लंबाई बढ़ी रहती है जिसके लिए भारी प्रोटीन की जरुरत पड़ती है इसलिए पनीर का सेवन करना एक अच्छा प्रोटीन माध्यम है।

जादा पनीर का सेवन करना बहुत ही घातक होता है इससे आप बहुत तीव्रता से और भी मोटे हो सकते हैं इसलिए पनीर को हमेशा एक संतुलित मात्रा में ही खाना चाहिए।

बहुत से लोग रात को पनीर खाते हैं आपको बता दें कि पनीर खाने से तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए इसलिए आप पनीर सोने से लगभग एक घंटे पहले खाना चाहिए।

पनीर आप दिन या रात किसी भी समय खा सकते हैं लेकिन पनीर हमेशा ज्यादा मात्रा में न खाने इससे आपको दस्त भी हो सकती है।

शाकाहारी खाने में अगर कुछ स्पेशल बनाना हो तो पनीर से बेहतर कोई ऑप्शन नहीं होता है। पनीर सेहत के लिए बहुत ही फयदेमंद भी माना जाता हैं। टेस्ट के साथ इसमें कई पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी2, बी12, विटामिन डी मौजूद होते हैं।

Paneer के ये हैं फायदे:

– पनीर में भरपूर कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है जो कि दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाता है। रोज पनीर का सेवन हड्डयिों की समस्या, जोड़ों में दर्द और दांत के रोगों से बचाए रखने में बेहद मददगार है।

– पनीर में प्रचुर मात्रा में फाइबर भी होता है जो कि पाचन को हमेशा अच्छा बनाता है। इसके सेवन से पेट हमेशा स्वस्थ रहता है।

– Omega 3 के गुण होने के कारण, मरीजों के लिए पनीर काफी फायदेमंद है। इसे खाने से आपके शरीर में शुगर हमेशा नियंत्रण में रहती है।

– पनीर दूध से बनता है इसलिए दूध के गुण भी इसमें होते हैं। इसे खाने से आपके शरीर को एनर्जी मिलती है।

– हाल ही में हुए एक शोध में यह साबित हुआ है कि पनीर में कैंसर जनित कारणों और खतरों को कम करने की क्षमता है। पेट के कैंसर, कोलोन कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर के इलाज में पनीर बेहद प्रभावी साबित हुआ है।

पनीर खाने का सही समय

– पनीर को कभी भी एक्‍सरसाइज करने के पहले या फिर बाद में नहीं खाना चाहिए क्‍योंकि आपकी बॉडी को फैट की आवश्‍यकता नहीं है। एक्‍सरसाइज करने के बाद पनीर खाने से इसमें मौजूद फैट आपकी पाचन क्रिया को धीमा कर देता है।

– आप चाहें तो इसे दिन के वक्‍त भी खा सकते हैं, लेकिन इसे अधिक मात्रा में खाने से बचना चाहिए।

– पनीर को रात को सोने से एक घंटे पहले खाया जा सकता है।

– सोते वक्‍त हमारी मांसपेशियां और लंबाई बढ़ जाती है, जिसके लिए हमारे शरीर को प्रोटीन की आवश्‍यकता पड़ती है। ऐसे में Paneer खाना एक अच्‍छा ऑपशन होता है।
-एजेंसी