EPFO ने आईएल एंड एफएस में निवेश की गई राशि का आंकलन शुरू किया

नई दिल्‍ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन EPFO ने संकट में फंसी बुनियादी ढांचा कंपनी आईएल एंड एफएस में निवेश की गई राशि के आकलन के लिए सर्वे शुरू किया है। इसमें 1,374 निजी भविष्य ट्रस्ट का पैसा लगा है जिनका नियमन EPFO करता है। नुकसान का आकलन करने के बाद ईपीएफओ सर्वे की पूरी जानकारी सरकार को उपलब्ध कराएगा।
सूत्रों के अनुसार EPFO ने कारपोरेट मामलों के मंत्रालय तथा वित्त मंत्रालय को भी पत्र लिखकर निकाय के हितों की रक्षा का आग्रह किया है क्योंकि उसका आईएल एंड एफएस के बांड में करीब 574 करोड़ रुपए का निवेश है।
उसने कहा कि ईपीएफओ के पास 10 लाख करोड़ रुपए से अधिक का कोष है। इसमें हर साल 1.5 लाख करोड़ रुपए की निवेश योग्य राशि उसके हाथ में होती है। इस लिहाज से 574 करोड़ रुपए की राशि बहुत मामूली है।
ईपीएफओ ने अपने द्वारा नियमित 1,374 निजी भविष्य निधि ट्रस्ट के निवेश का आकलन करने के लिए सर्वे शुरू किया है। सर्वे की जानकारी को सरकार को उपलब्ध कराया जाएगा।
उसने यह भी खुलासा किया कि आईएल एंड एफएस ने ईपीएफओ को ब्याज भुगतान में अबतक देने में कोई चूक नहीं की है। अगर ब्याज भुगतान में कोई गड़बड़ होती है तो इस ईपीएफओ मामले में राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण से संपर्क करेगा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »