नए साल से पहले दीदार-ए-ताज के लिए लगी एक किमी लंबी queue

आगरा। ताजमहल हो या आगरा किला, सिकंदरा हो या फतेहपुर सीकरी, शहर के सभी पर्यटन स्थलों पर सैलानियों की queue लगी हैंं। ताज पर एक किमी लंबी queue है तो किले पर 200 मीटर लंबी queue। प्रवेश के लिए सैलानियों को जद्दोजहद करनी पड़ रही है। नए साल से पहले देश भर के सैलानी दीदार ए ताज के लिए उमड़ आए हैं।

शनिवार को ताजमहल के दोनों बुकिंग काउंटरों से 36,565 टिकट बिके। इनमें से 5112 विदेशी पर्यटक, 729 सार्क देशों के सैलानी और 30,724 भारतीय पर्यटकों ने टिकट खरीदा। करीब 30 हजार पर्यटकों ने ऑन लाइन टिकट खरीदे। रविवार को भी भारी भीड़ उमड़ी है।

मुख्य गुंबद के नीचे लगाए गए 200 रुपये के अतिरिक्त शुल्क काउंटर से 2098 सैलानियों ने टिकट खरीदा। 20,159 सैलानियों ने ताज के मुख्य गुंबद की जगह नीचे से ही ताज निहारा। करीब 16 हजार पर्यटक यानी करीब 40 फीसदी पर्यटक मुख्य गुंबद और शाहजहां मुमताज की कब्र देखने पहुंचे।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा ताजमहल पर भीड़ प्रबंधन के लिए हाल ही में नई टिकट व्यवस्था लागू की है। इसके तहत अब मुख्य गुम्बद में बनी शाहजहां और मुमताज की कब्र देखने के लिए सभी पर्यटकों को 200 रुपये अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है। जो पर्यटक कब्र में नहीं देखना चाहते हैं, वो पुरानी टिकट दर पर ही ताजमहल का दीदार कर सकते हैं।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »