सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है चुकंदर का सेवन

उच्च रक्तचाप एक आम समस्या है। बढ़ती उम्र के साथ ही बहुत से लोग इस बीमारी से प्रभावित होते हैं। शरीर को स्वस्थ रखने और बीमारियों से बचने के लिए अच्छे खानपान और बेहतर जीवनशैली अपनाना जरूरी होता है। विभिन्न सब्जियों और फलों का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त पोषण तत्व मिलता है।
सर्दी के मौसम में उगने वाला चुकंदर भी सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। आमतौर पर लोग इसके असामान्य स्वाद के कारण इसे खाना पसंद नहीं करते हैं लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि चुकंदर प्राकृतिक रूप से न केवल रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करता है बल्कि हाइपरटेंशन को भी कम करता है। आइए जानते हैं चुकंदर का सेवन करने के तरीके।
ऐसे कारगर है चुकंदर
उच्च रक्तचाप और हाइपरटेंशन एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है। यदि समय पर इसका इलाज न कराया जाए, तो यह बदतर हो सकती है। हालांकि आहार में बदलाव करके इस स्वास्थ्य समस्या को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। चुकंदर में फाइटोकेमिकल और बीटासायनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये रक्त के प्रवाह को बढ़ाने , लिवर को स्वस्थ रखने और रक्त को शुद्ध करने में मदद करते हैं।
क्या कहती है स्टडी
जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार प्रतिदिन कम से कम एक गिलास चुकंदर के रस का सेवन रक्तचाप को कम करने के लिए पर्याप्त है। उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए चुकंदर के सेवन की प्रभावकारिता से जुड़ी एक अन्य स्टडी जर्नल ऑफ हाइपरटेंशन में प्रकाशित की गई। यह देखा गया कि जहां दवा द्वारा उच्च रक्तचाप नियंत्रित नहीं होता है, वहां एक गिलास चुकंदर का रस रोगियों में रक्तचाप को कम और नियंत्रित कर सकता है। हालांकि प्राकृतिक उपचार आजमाने से पहले हमेशा चिकित्सकीय सलाह प्राप्त कर लेना चाहिए। जर्नल ऑफ एप्लाइड फिजियोलॉजी के अनुसार एक अन्य शोध में चुकंदर के रस और इसके एंटीऑक्सिडेंट्स के सकारात्मक प्रभाव के लक्षण पाए है। चुकंदर का रस 54 से 80 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के लिए बहुत कारगर साबित हुआ।
रक्तचाप के रोगियों के लिए रामबाण है चुकंदर
चुकंदर में एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोकेमिकल और नाइट्रिक ऑक्साइड, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज पाए जाते हैं, जो रक्तचाप नियंत्रित करने में मदद करते हैं। नाइट्रिक ऑक्साइड हमारे शरीर द्वारा उत्पन्न एक अणु है जो पूरे शरीर में संकेतों को भेजकर कोशिकाओं को संचार करने में मदद करता है। यह आगे पूरे शरीर में रक्त के प्रवाह में सुधार करने में मदद करता है।
दिल भी बनाए हेल्‍दी
इसके अलावा चुकंदर में विटामिन बी मौजूद होता है जो तंत्रिका कार्य को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। स्टडी में पाया गया है कि चुकंदर का रस पीने से उच्च रक्तचाप कम हो सकता है और हृदय स्वस्थ रहता है। इसमें मौजूद आयरन, एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइटोकेमिकल्स रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है और मस्तिष्क में ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ाता है।
चुकंदर का ऐसे करें सेवन
चुकंदर का रस पीने के अलावा इसे सूप, सलाद या स्वस्थ डेसर्ट के रूप में सेवन किया जा सकता है। यह उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। चुकंदर का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
हृदय रोगों और रक्तचाप से बचने के लिए नियमित चुकंदर का सेवन करना चाहिए।
-एजेंसियां

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