स्‍टाइल के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है दाढ़ी रखना

ज्यादातर पुरुष दाढ़ी या तो इसलिए रखते हैं क्योंकि उन्हें वह लुक अच्छा लगता है या फिर इसलिए क्योंकि दाढ़ी रखने के बाद उन्हें मर्द होने की फीलिंग ज्यादा आती है। लेकिन बहुत कम लोग इस बात को जानते होंगे कि दाढ़ी रखना आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है। तो शेविंग को भूल जाइए और दाढ़ी उगाइए….
सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलट (UV) किरणें हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं और इससे स्किन कैंसर होने का खतरा रहता है। एक तरफ जहां आपकी बॉडी कपड़ों से ढकी रहती है वहीं आपका चेहरा हमेशा ही सूर्य की हानिकारक किरणों के सामने उजागर रहता है। दाढ़ी स्किन के लोअर हाफ हिस्से को ढक कर सूर्य की UV किरणों से बचाती है जिससे स्किन कैंसर का खतरा भी कम रहता है।
हमारी नाक के अंदर मौजूद छोटे-छोटे बाल धूल और कीट-फतंगों को हमारे शरीर में घुसने से रोक देते हैं, ठीक उसी तरह चेहरे पर मौजूद दाढ़ी भी एक तरह से फिल्टर का काम करती है जो ऐलर्जी पैदा करने वाले तत्वों को नाक और मुंह से दूर रखती है।
जो लोग बहुत ज्यादा शेव करते हैं उनके चेहरे पर काफी दाग-धब्बे और कट मार्क्स हो जाते हैं जो आखिरकार चेहरे की सहजता और चिकनाई को प्रभावित करते हैं। ऐसे में अगर आप दाढ़ी बढ़ाएंगे और कम शेव करेंगे तो जाहिर सी बात है कि चेहरे पर दाग-धब्बे कम होंगे और स्किन स्मूथ बनी रहेगी।
जब आप शेव करते हैं तो आपका चेहरा गर्मी के मौसम में सूर्य की हानिकारक किरणों के संपर्क में आता है और ठंड के मौसम में ठंडी हवा के संपर्क में। ये सारी चीजें आपकी स्किन को ड्राई कर देती हैं। लेकिन अगर आपके चेहरे पर दाढ़ी है तो आपके स्किन का नैचरल मॉइश्चर बना रहेगा।
वैसे तो यह सेहत से जुड़ा एक व्यंग्यपूर्ण लाभ है क्योंकि दाढ़ी रखने पर आपका चेहरा अधिक उम्र का लगने लगता है। लेकिन हकीकत यह है कि दाढ़ी रखने पर आपका चेहरा सूर्य से सुरक्षित रखता है, दाग-धब्बों से बचा रहता है जिससे आपकी स्किन हमेशा जवां बनी रहती है।
जो लोग बहुत ज्यादा शेविंग करते हैं उन्हें कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स जैसे- रैशेज और इंफेक्शन का सामना करना पड़ता है। दाढ़ी बढ़ाने पर आपको शेविंग की जरूरत नहीं होगी और आप हर तरह के रैश और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचे रहेंगे।
ठंड के मौसम में अक्सर लोगों को सर्दी-जुखाम और खांसी हो जाती है और लोग बीमार पड़ जाते हैं। लेकिन दाढ़ी चेहरे और गले को गर्म रखती है इसलिए अगर आप क्लिन शेव रहने की बजाए दाढ़ी रखेंगे तो महसूस करेंगे कि ठंड के मौसम में भी आप सर्दी-जुखाम से बच जाएंगे। दाढ़ी ठंड के खिलाफ इंसुलेशन यानी तापरोधन का काम करती है जो शरीर की गर्मी को बाहर निकलने से रोकती है और आपको ठंड से बचाती है।
वैसे तो दाढ़ी रखने के सेहत से जुड़े ढेर सारे फायदे हैं लेकिन यह फायदे तभी काम आएंगे जब आप अपनी दाढ़ी को हमेशा साफ रखेंगे। ठीक वैसे ही जैसे आप हर दिन अपने बाल धोते हैं उसी तरह अपनी दाढ़ी भी साफ रखें ताकि आप हेल्थी और हाइजिनिक रह सकें।
-एजेंसी