BCCI ने शेयर किया अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम के उद्घाटन का वीडियो

नई द‍िल्ली। दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम (motera stadium) गुजरात के अहमदाबाद में हैं, जी हां यह है मोटेरा स्टेडियम जिससे दुनिया के सभी क्रिकेट स्टेडियम पीछे छूट जाते हैं। मोटेरा के इस स्टेडियम को सरदार पटेल स्टेडियम नाम दिया गया है। आज 26 जनवरी 2020 को इस स्टेडियम का उद्घाटन हुआ है हालांकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ ने इसका अभी विधिवत उद्घाटन नहीं किया है लेकिन इसमें प्रोफेशनल यानी प्रतिस्पर्धी क्रिकेट की शुरुआत हो गई है।

दरअसल सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2021 के नॉकआउट मुकाबले इसी मैदान पर खेले जा रहे हैं। 11 पिचों से समाहित इस स्टेडियम में दर्शकों की क्षमता दुनिया के किसी भी स्टेडियम से ज्यादा है। मंगलवार 26 जनवरी 2021 को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का पहला क्वार्टर फाइनल पंजाब और कर्नाटक की टीम के बीच खेला गया। इसी के साथ इस स्टेडियम में प्रतिस्पर्धी क्रिकेट की शुरुआत हो गई। बीसीसीआइ के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर मोटेरा स्टेडियम की वीडियो शेयर की गई है, जिसमें खूबियों के बारे में बताया गया है।

मोटेरा स्टेडियम की खूबियां 

मोटेरा स्टेडियम की दर्शक क्षमता 1 लाख 10 हजार है। वहीं मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड यानी एमसीजी की दर्शक क्षमता एक लाख है। ऐसे में मोटेरा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। हालांकि, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम का दर्जा प्राप्त करने के लिए स्टेडियम में इतने दर्शक मौजूद होने चाहिए। गुजरात क्रिकेट संघ के मुताबिक, इस स्टेडियम में 1 लाख 10 हजार सीट लगी हुई हैं।

इसके अलावा स्टेडियम में ओलंपिक साइज का स्विमिंग पूल है। मैदान पर 11 पिच हैं, जो लाल और काली मिट्टी से बनी हुई हैं। 4 ड्रेसिंग रूम हैं। 63 एकड़ में पूरा स्टेडियम परिसर है। इसके अलावा बॉक्सिंग, बैडमिंटन, टेनिस के लिए अलग से कोर्ट बने हुए हैं। इतना ही नहीं, हॉकी और फुटबॉल फील्ड भी इसी परिसर में हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि भारत ओलंपिक की मेजबानी की तैयारी कर रहा है।

– Legend News

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *