BCCI ने डोप टेस्‍ट में निलंबित खिलाड़ी Abhishek gupta का नाम टीम से हटाया

नई दिल्ली। बीसीसीआई ने दलीप ट्रॉफी के लिये इंडिया रेड टीम में डोप कलंकित विकेटकीपर बल्लेबाज Abhishek gupta की जगह अक्षय वाडकर को शामिल किया है।
चयनकर्ताओं ने 17 अगस्त से आठ सितंबर तक होने वाली दलीप ट्रॉफी के लिये इंडिया रेड टीम में गुप्ता को चुन लिया था। बीसीसीआई के एक संशोधित बयान के अनुसार चयनकर्ताओं को Abhishek gupta के निलंबन के बारे में नहीं पता था।

बीसीसीआई ने कहा, बीसीसीआई की डोपिंग निरोधक टीम ने हमें बताया कि अभिषेक गुप्ता पर आठ महीने का निलंबन है। उसे इंडिया रेड टीम में चुन लिया गया था लेकिन सीनियर चयन समिति ने उसकी जगह अक्षय वाडकर को शामिल करने का फैसला लिया। वाडकर विदर्भ के विकेटकीपर बल्लेबाज हैं।
उन्होंने छह प्रथम श्रेणी और नौ लिस्ट ए मैच खेले हैं। गुप्ता का निलंबन 15 जनवरी से 14 सितंबर तक का है। उसने गलती से प्रतिबंधित टरबुटालाइन पी लिया था जो कफ सीरप में आम तौर पर पाया जाता है।

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान अभिषेक का 15 जनवरी को परीक्षण हुआ था। इस परीक्षण में अभिषेक के मूत्र के नमूने में विश्व डोपिंग रोधी नियम (वाडा) द्वारा प्रतिबंधित पदार्थ के अंश मिले थे जिसके बाद बीसीसीआई ने उन पर जून में आठ महीनों का प्रतिबंध लगाया था।

अभिषेक ने हालांकि अपनी गलती मान ली थी और कहा था कि उन्होंने उन दवाओं को सेवन अनजाने में किया है, क्योंकि उन्हें दवाइयां लेने को कहा गया था। बीसीसीआई ने अभिषेक के बयान पर संतुष्टि जताई थी और आठ महीने का प्रतिबंध लगाया था। अभिषेक ने पिछले साल अक्टूबर में पंजाब की टीम के साथ प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया था।

गौरतलब है कि कल ही घोषित हुई दलीप ट्राफी की इंडिया रेड टीम में Abhishek gupta विकेटकीपर के तौर पर शामिल किये गये थे।

श्रीलंका दौरे पर भारतीय टेस्ट टीम में वापसी करने वाले सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद को इंडिया रेड का कप्तान नियुक्त किया गया है।

विदर्भ की टीम को विजेता बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले गेंदबाज रजनीश गुरबानी इंडिया रेड और अक्षय वाघरे इंडिया-ब्लू में खेलेंगे। भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके बासिल थंपी और जयदेव उनादकट भी फैज की कप्तानी में खेलते नजर आएंगे। रणजी में अपनी लेग स्पिन से प्रभावित करने वाले पूर्व भारतीय गेंदबाज नरेंद्र हिरवानी के बेटे मिहीर हिरवानी इंडिया-रेड से दलीप ट्रॉफी में पदार्पण करेंगे।

घरेलू सत्र के पहले टूर्नामेंट दलीप ट्रॉफी के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंडिया ब्लू, इंडिया रेड और इंडिया ग्रीन टीमों का ऐलान कर दिया है। दलीप ट्रॉफी की शुरुआत 17 अगस्त से हो रही है. बीते सीजन में विदर्भ को पहली बार रणजी ट्रॉफी का खिताब दिलाने वाले कप्तान फैज फजल को इंडिया-ब्लू की कप्तानी सौंपी गई है। तीनों टीमें में कई युवा खिलाड़ियों को मौका मिला है।

-एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *