BCCI द्वारा ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाली टीम इंडिया के लिए ईनाम की घोषणा

नई दिल्‍ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड BCCI ने ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने वाली भारतीय क्रिकेट टीम के अंतिम एकादश में शामिल सदस्यों के लिये आज प्रत्येक मैच के लिये 15 लाख रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की।
विराट कोहली एंड कंपनी ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से शिकस्त देकर यह उपलब्धि हासिल की जिसने भारत का 71 साल का इंतजार खत्म किया। टीम को बधाई देते हुए BCCI ने सभी रिजर्व खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के सदस्यों के लिये भी नकद पुरस्कार की घोषणा की।
BCCI ने अपनी विज्ञप्ति में कहा, ‘यह बोनस राशि मैच में मिलने वाली फीस के बराबर का होगा जो अंतिम एकादश में खेलने के लिये प्रत्येक मैच में 15 लाख रुपये है और मैच के रिजर्व खिलाड़ियों के लिये साढ़े सात लाख रुपये है।’ सभी कोच को भी 25-25 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जायेगा जबकि कोचिंग नहीं देने वाले सहयोगी स्टाफ को भी बोनस मिलेगा जो उनके वेतन और पेशेवर फीस के अनुपातिक होगा।
भारत ने एडीलेड में पहले और मेलबर्न में तीसरे टेस्ट में जीत दर्ज की थी जबकि मेजबान टीम पर्थ में हुए दूसरे मैच को अपने नाम करने में सफल रही थी। सिडनी में चौथा और अंतिम मैच खराब मौसम के कारण ड्रॉ रहा था।
टीम इंडिया ने विराट कोहली की अगुवाई में अब दक्षिण अफ्रीका को छोड़कर सभी टेस्ट खेलने वाले देशों में टेस्ट सीरीज जीतने का कमाल कर दिखाया है जबकि वनडे क्रिकेट में भारत सभी 9 देशों में वनडे सीरीज जीत चुकी है। यानी अब दोनों प्रारूपों को मिलाकर देखें तो सिर्फ दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतना बाकी है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »