सर्दी के मौसम में नमक के पानी से नहाएं, बीमारियों से होगा बचाव

सर्दी के मौसम में कई समस्याएं शुरू हो जाती हैं जैसे-त्वचा में रूखापन, खुजली, दाद-खाज, त्वचा में सफेदी आदि। साथ ही शरीर में नमी की कमी के कारण बाल झड़ने, डैंड्रफ आदि की दिक्कत भी होती है। इन समस्याओं से बचाव में नमक के पानी से नहाना आपकी काफी मदद कर सकता है। सर्दी के मौसम में वैसे भी ज्यादातर लोग गर्म पानी से ही नहाते हैं। ऐसे में गर्म या गुनगुना पानी जिससे भी आप नहा रहे हों उसमें अगर नमक मिलाकर नहाया जाए तो शरीर को कई लाभ होते हैं, जानें…
त्वचा की सफाई
अगर रोजाना गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर नहाया जाए तो इससे त्वचा की सफाई अच्छी तरह होती है। नमक के पानी से नहाने से बालों और त्वचा में चमक भी आती है।
रोगों से बचाव
ठंड में कई बार सफाई की कमी और नम कपड़ों की वजह से शरीर में रैशेज, खुजली व दाद की समस्या हो जाती है। नमक में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। नमक मिला गुनगुना पानी त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया और जीवाणुओं को खत्म कर रोगों से बचाव करता है।
आता है निखार
अमूमन सर्दियों में गर्मियों के मुकाबले निखार कम होने लगता है, खासकर ऑइली स्किन वालों में। गुनगुने पानी में नमक मिलाकर नहाने से त्वचा पर मौजूद डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं। त्वचा के पोर्स में मौजूद गंदगी निकलने से त्वचा में निखार आता है।
मांसपेशियों के लिए फायदेमंद
गुनगुने पानी में नमक मिलाकर नहाने से मांसपेशियों को आराम मिलता है। आयुर्वेदाचार्य डॉ सी एम पांडेय कहते हैं कि आर्थराइटिस के मरीजों को गुनगुने पानी में नमक मिलाकर नहाना चाहिए। इससे दर्द व सूजन कम होती है और आराम मिलता है।
तनाव होगा कम
अवसाद या चिंता की स्थिति में भी मांसपेशियों में तनाव आ जाता है। नमक मिला गुनगुना पानी मानसिक तनाव को भी कम करता है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »