लोकप्रियता और कमाई के मामले में Basketball सबसे आगे

नई दिल्‍ली। खेलों की दुनिया में लोकप्रियता और कमाई को लेकर Basketball सबसे आगे है। जी हां, पूरी दुनिया में सबसे लोकप्रिय खेल फुटबॉल का विश्वकप 2018 गुरुवार से शुरू होने जा रहा है, विश्वकप का आयोजन 15 जुलाई तक चलेगा ऐसे में पूरी दुनिया 1 महीने के लिए इस खेल में डूबने जा रही है लेकिन लोकप्रियता के मामले में बास्केटबॉल फुटबॉल से आगे है।

पूरी दुनिया में सबसे लोकप्रिय खेल फुटबॉल का विश्वकप 2018 गुरुवार से शुरू होने जा रहा है, विश्वकप का आयोजन 15 जुलाई तक चलेगा ऐसे में पूरी दुनिया 1 महीने के लिए इस खेल में डूबने जा रही है। लोकप्रियता के मामले में इस खेल के आगे दुनिया में कोई खेल नहीं टिकता है, लेकिन जब खेल से खिलाड़ियों की कमाई की बात आती है तो बॉस्केटबॉल के आगे बाकी सारे खेल पीछे छूट जाते हैं।

फोर्ब्स की 100 महंगे खिलाड़ियों की लिस्ट में 40 Basketball खिलाड़ी
हाल ही में फोर्ब्स ने दुनिया के 100 सबसे महंगे खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की है जिसमें फुटबॉल खेलने वाले सिर्फ 9 खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं। इस लिस्ट पर अगर किसी खेल का कब्जा है तो वह बास्केटबॉल है, फोर्ब्स की लिस्ट में बास्केटबॉल खेलने वाले खिलाड़ियों की संख्या 40 है। हालांकि महंगे खिलाड़ियों में दूसरे, तीसरे और पांचवें नंबर पर फुटबॉल खेलने वाले खिलाड़ियों का कब्जा है लेकिन 100वें नंबर तक पहुंचते-पहुंचते फुटबॉल के खिलाड़ियों की संख्या घट जाती है और बास्केटबॉल के खिलाड़ियों का कब्जा बढ़ जाता है।

दुनिया के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं फ्लॉयड मेवेदर
लिस्ट के मुताबिक दुनियाभर में सबसे महंगे खिलाड़ी फ्लॉयड मेवेदर हैं, जो वर्ल्ड हैवीवेट बॉक्सिंग के चैंपियन हैं और 28.5 करोड़ डॉलर का वेतन पाते हैं, दूसरे नंबर पर 11.1 करोड़ डॉलर वेतन के साथ अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉल खिलाड़ी लियोनेल मेस्सी और तीसरे नंबर पर 10.8 करोड़ डॉलर के वेतन के साथ पुर्तगाल के स्टार फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं। चौथे नंबर पर 9.9 करोड़ डॉलर के साथ मिक्स मार्शल आर्ट खिलाड़ी क्रोनोर मेकग्रेगर और पांचवें नंबर पर 9 करोड़ डॉलर के साथ ब्राजील के स्टार फुटबॉल खिलाड़ी नेमार हैं।

बास्केटबॉल खिलाड़ियों में सबसे महंगे लेब्रान जेम्स
बास्केटबॉल खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी NBA के लिए खेलने वाले लेब्रान जेम्स हैं जो 8.55 करोड़ डॉलर वेतन पाते हैं और लिस्ट में छठे स्थान पर हैं। उनके बाद बास्केटबॉल खिलाड़ियों में स्टिफन करी का नाम आता है जो 7.69 करोड़ डॉलर वेतन पाते हैं और लिस्ट में 8वें स्थान पर हैं। लिस्ट में शामिल अन्य बास्केटबॉल खिलाड़ियों में केविन डुरेंट, रसेल वेस्टब्रुक, जेम्स हार्डेन, डामियन लिलार्ड और कायरी इरविंग का नाम शामिल है।

100 महंगे खिलाड़ियों में सिर्फ 1 क्रिकेटर हैं विराट कोहली
100 सबसे महंगे खिलाड़ियों में अगर क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों को खोजा जाए तो सिर्फ एक नाम आता है और वह नाम है भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का, कोहली को 2.4 करोड़ डॉलर वेतन मिलता है और वह इस लिस्ट में 83वें स्थान पर हैं।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »