अमरनाथ विद्या आश्रम में मनाया गया Basantotsav

Basantotsav पर मंत्रोच्चारण के मध्य मां सरस्वती का पूजन हुआ

मथुरा। जनपद की प्रमुख आवासीय शिक्षण संस्था अमर नाथ विद्या आश्रम में Basantotsav मां विद्या की देवी मां सरस्वती का पूजन करके मनाया गया । इस अवसर पर पं. सूर्यदीन वाजपेयी स्मृति संस्कृत ज्ञान प्रतियोगिता में विजयी 50 से अधिक विद्यार्थियों को मैडल पहना कर पुरस्कृत किया गया । कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये । इस अवसर पर अमर नाथ शिक्षण संस्थान के निदेशक श्री आनन्दमोहन वाजपेयी एवं चेयरमैन डा. आदित्य कुमार वाजपेयी ने अपने संदेश में सभी को बसंत पंचमी के पर्व की शुभकामनायें दीं ।

पं. सूर्यदीन वाजपेयी स्मृति संस्कृत ज्ञान प्रतियोगिता के विद्यार्थी पुरस्कृत

अमर नाथ विद्या आश्रम के प्रधानाचार्य डा. अरुण कुमार वाजपेयी ने विद्यार्थियों व शिक्षकों को बसंत पंचमी की शुभकामनायें देते हुये कहा कि अमर नाथ विद्या आश्रम में विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ-साथ दीक्षा भी मिल रही है । उन्होंने बच्चों से कहा कि जीवन में सफल होने के लिये मां सरस्वती का आशीर्वाद बहुत आवश्यक है । उन्होंने कि आज मां सरस्वती का पावन जन्मदिवस है। बसन्त को ऋतुराज कहा गया है, प्रकृति अपना श्रृंगार इसी ऋतु में करती है । उन्होंने बच्‍चों की प्रतिभा की प्रशंसा करते हुये कहा कि अमर नाथ विद्या आश्रम के विद्यार्थियों में प्रतिभा का भण्डार है । उन्होंने बच्चों को बसन्त राग और बहार राग के सम्बन्ध में ज्ञानबर्द्धक जानकारी दी । उन्होंने विद्यार्थियों को रूढिवादी विचारों को हटाकर नवीन सोच के साथ आगे बढ़ना चाहिये ।

बसन्तपंचमी के अवसर पर छात्राओं ने मनोहारी सरस्वती वन्दना, गणेश वन्दना तथा बसन्त नृत्यगीत, नाटिका मंगल भारतम्, प्रस्तुत किये । विद्यार्थियों ने संस्कृत भाषा में श्लोक, निर्वाणष्टकम्, सरस्वती वन्दना, गीत, संस्कृत का महत्व, नटराज स्तुति, प्रहेलिका, विन्देश्वरी स्त्रोत, सदाचार श्लोक, शिवताण्डव स्त्रोत, मनसा सततम्, रूद्राष्टम्, गुरू वन्दना, शिव पंचाक्षर श्लोक, लिंगाष्टकम्, मातृपदमम् स्मरणीयम् प्रस्तुत कर सभी को आश्चर्यचकित कर दिया । संगीत के शिक्षक जियाउद्दीन ने राग बसन्त प्रस्तुत किया ।

पूर्व में विद्यालय के संस्कृत आचार्य पं. केशवाचार्य ने प्रधानाचार्य डा. अरूण कुमार वाजपेयी, उप प्रधानाचार्य डा. अनुराग वाजपेयी, श्रीमती रेनू वाजपेयी के द्वारा सभी विद्यार्थियों एवं शिक्षकों से विद्या की देवी मां सरस्वती, व श्रीमां श्रीअरविन्द का मंत्रोच्चारण के मध्य पूजन कराया । इस अवसर पर पुस्तकों तथा संगीत के वाद्ययंत्रों का भी पूजन किया गया । सम्पूर्ण कार्यक्रम में गायन तथा वादन छात्र-छात्राओं द्वारा रहा । बसंन्त पंचमी के कार्यक्रम में वैष्णवी गौड़, गोविन्द गोला, नितिन कौशिक, नीतेश रावत, सहित अन्य छात्र-छात्राओं को सुन्दर प्रस्तुति के लिये पुरस्कृत किया गया । सम्पूर्ण कार्यक्रम का संचालन केशव देव शास्त्री ने संस्कृत भाषा में किया । इस अवसर पर पं. सूर्यदीन वाजपेयी संस्कृत ज्ञान प्रतियोगिता के विजयी विद्यार्थी, शत-प्रतिशत उपस्थिति वाले विद्यार्थी तथा विज्ञान व गणित ओलम्पियाड में विजयी विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया। कार्यक्रम के सफल आयोजन में सुनील तिवारी, शुभम मोहन, सुयश, जयलक्ष्मी सारस्वत सहित संस्कृत के सभी शिक्षकों का योगदान सराहनीय रहा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »