राजीव एकेडमी में Barclays द्वारा तीन दिवसीय ट्रेनिंग प्रोग्राम सम्पन्न

मथुरा। राजीव एकेडमी में शिक्षण का उत्तम माहौल है जो युवा वर्ग को करिअर की नई उड़ान देता है। यह विचार Barclays के उपाध्यक्ष हेमन्त कुमार ने तीन दिवसीय ट्रेनिंग प्रोग्राम में व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि जब शिक्षण संस्थान यह संकल्प ले ले कि विद्याथिर्यों को भविष्य के प्लेटफार्म तक पहुंचाना है तो छात्र-छात्राएं भी उसके साथ कदम से कदम मिला कर आगे बढ़ने लगते हैं।

बार्कलेज कम्पनी के ट्रेनर अभिषेक महाजन ने अपने ट्रेनिंग सेशन में कहा कि राजीव एकेडमी में बहुत कुछ है जो छात्र-छात्राओं के जीवन को संवारने में भरपूर मदद कर रहा है। उन्होंने तीन दिवसीय साफ्ट एवं कम्युनिकेशन स्किल डेवलपमेंट विषय पर एमबीए द्वितीय वर्ष के छात्र-छात्राओं को जाब प्राप्ति के लिए प्रेरित किया एवं विभिन्न प्रकार के स्किल डेवलपमेंट माड्यूल्स के माध्यम से लीडरशिप स्किल एवं सामाजिक उत्तरदायित्व आदि के गुर सिखाए।

रूबिकाम स्किल्स एण्ड डेवलपमेंट प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ प्रवीर कुमार ने कहा कि संस्थान में शिक्षण के साथ-साथ नई अपडेट्स भी उपलब्ध करवाई जा रही हैं जिससे विद्यार्थी भविष्य की चुनौतियों से निपट सकते हैं। रूबिकाम के कैम्पस कनेक्ट मैनेजर विदित कुमार चौधरी ने कहा कि भविष्य में कौन सी समस्याएं अध्ययन में आ सकती हैं, इनका समाधान क्या हो सकता है यह सब विद्यार्थी के अच्छे कम्युनिकेशन पर निर्भर करता है।

आर.के. एज्यूकेशन हब के चेयरमैन डा. रामकिशोर अग्रवाल ने कहा कि कम्पनियों के अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारियां छात्र-छात्राओं के उपयोग की सामग्री हैं। जब विद्यार्थी का कम्युनिकेशन बेस मजबूत होगा तो आगे बढ़ने में उसे आसानी होगी। विद्यार्थी इस ओर जरूर ध्यान दें। वाइस चेयरमैन पंकज अग्रवाल ने कहा कि विद्यार्थी के व्यक्तित्व विकास में स्किल्स और डेवलपमेंट शामिल होते हैं जिसके लिए व्यावसायिक कोर्सेस के विद्यार्थियों के लिए अलग से सेशन होता है, जिसमें फ्यूचर आस्पेक्ट को लेकर स्किल्स के बारे में यह बताया जाता है कि हमारी स्किल्स फ्यूचर में कितना महत्वपूर्ण सिद्ध होती है। यही विद्यार्थी की कम्युनिकेशन स्किल्स है जिससे उसका व्यक्तित्व विकास होता है।

प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने कहा कि अपने व्यक्तित्व के लेवल पर कम्युनिकेशन मजबूत करना चाहिए इससे विद्यार्थी का आत्मविश्वास बढ़ता है। कम्युनिकेशन स्किल मजबूत होते ही विद्यार्थी बड़े प्लेटफार्म की ओर कदम बढ़ा देगा और उसे भविष्य के स्वर्णिम पायदान को हासिल करते देर नहीं लगेगी। निदेशक डा. अमर कुमार सक्सेना ने सभी अतिथि वक्ताओं का स्वागत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »