BANvAFG: अफगानिस्तान को 263 रन का लक्ष्य, कई रिकॉर्ड्स बने

साउथैम्‍पटन। BANvAFG के बीच खेले जा रहे क्रिकेट वर्ल्‍ड कप मैच में बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को 263 रन का लक्ष्य दिया है।मुश्फिकुर रहीम (83) और शकिब अल हसन (51) की अर्धशतकीय पारी के बूते बांग्लादेश ने अफगानिस्तान के सामने 263 रन का लक्ष्य रखा। विश्व कप 2019 में सोमवार को साउथैम्पटन खेले जा रहे 31वें मुकाबले में टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने निर्धारित 50 ओवर्स में 7 विकेट खोकर 262 रन बनाए।
अफगानिस्तान के लिए मुजीब-उर-रहमान ने सर्वाधिक 3 विकेट झटके। कप्तान गुलबदीन नईब ने 2 विकेट लिए।

टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लेने वाली अफगानिस्तान का फैसला उस वक्त सही साबित होने लगा जब 4.2 ओवर्स में ही 23 के स्कोर पर टीम को पहली सफलता मिली। बल्लेबाजी में प्रमोट किए गए खतरनाक लिटन दास (16) को मुजीब ने पवेलियन लौटाया। जल्द ही मोहम्मद नबी ने दूसरे सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल (36) को क्लीन बोल्ड कर दिया।

अब बांग्लादेशी बल्लेबाज साझेदारी कर टीम को आगे बढ़ा रहे थे, स्कोर 30वें ओवर में 150 के करीब पहुंचने वाला था, तभी जबरदस्त फॉर्म में चल रहे शकिब अल हसन आउट हो गए। 51 रन बनाकर खेल रहे शकिब को मुजीब ने LBW आउट किया। स्कोर में अभी 8 रन भी नहीं जुड़े थे कि नए बल्लेबाज सौम्य सरकार (3) मुजीब के तीसरे शिकार बने।

शाकिब ने रचा इतिहास, एक ही मैच में बनाए कई रिकॉर्ड

बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन इस विश्व कप में शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। इस टूर्नामेंट में उन्होंने कई रिकॉर्ड तोड़े और बनाए हैं। सोमवार को साउथैम्प्टन में अफगानिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे मुकाबले के दौरान शकिब ने कई कीर्तिमान स्थापित किए।

शकिब विश्व कप में एक हजार रन बनाने वाले पहले बांग्लादेशी क्रिकेटर बने। शकिब, जो पहले ही टूर्नामेंट में दो शतक लगा चुके हैं, इस शानदार उपलब्धि को हासिल करने वाले विश्व के 19 वें खिलाड़ी बन गए। अफगानिस्तान के खिलाफ 35 रन बनाते ही उन्होंने इस मुकाम को हासिल किया।

वर्ल्ड कप में एक हजार रन बनाने और 25 विकेट लेने वाले शकिब विश्व के दूसरे ऑलराउंडर बने। सबसे पहले यह करिश्मा श्रीलंका के पूर्व सलामी बल्लेबाज और ऑलराउंडर सनथ जयसूर्या ने किया था। शकिब ने अफगानिस्तान के खिलाफ भी 51 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली थी। शकिब ने 1002 और 28 विकेट अपने नाम किए हैं जबकि जयसूर्या के नाम 1165 रन और 27 विकेट हैं।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »