31 जनवरी और 1 फरवरी को हड़ताल पर रहेंगे बैंककर्मी

नई दिल्‍ली। अपनी मांगों को लेकर देशभर में बैंककर्मी हड़ताल पर जाने वाले हैं। कर्मचारियों द्वारा चरणबद्ध तरीके से हड़ताल करने की तैयारी है। पहले चरण में कर्मचारी दो दिन की हड़ताल करने जा रहे हैं। जिस दिन वित्तमंत्री देश का बजट पेश करेंगी, उस दौरान भी बैंककर्मी हड़ताल पर रहेंगे।
दरअसल, कर्मचारी 31 जनवरी और 1 फरवरी को हड़ताल पर जाने वाले हैं। बता दें कि 1 फरवरी को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट पेश होने जा रहा है। इस दिन कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स ने इस हड़ताल का आव्हान किया है।
कर्मचारी Fair Wage revision Settlement की लंबे वक्त से मांग कर रहे हैं लेकिन अब तक ऐसा ना होने पर अब एसोसिएशन ने सिलसिलेवार हड़ताल करने का निर्णय लिया है। देशभर में दो दिनों तक हड़ताल होने जा रही है।
हड़ताल की इन तारीखों का रखें ध्यान
बैंक कर्मचारी शुरूआत में दो दिनों की हड़ताल करने जा रहे हैं। एसोसिएशन के आव्हान पर 31 जनवरी और 1 फरवरी को देशभर में हड़ताल होगी। इसके बाद कर्मचारी अपनी मांग को लेकर मार्च के महीने में भी तीन दिन तक लगातार हड़ताल करेंगे। यह हड़ताल 11 मार्च से लेकर 13 मार्च तक चलेगी। अगर इसके बाद भी उनकी मांगे नहीं मानी जाती हैं तो एसोसिएशन 1 अप्रैल 2020 से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चला जाएगा।
गौरतलब है कि मार्च का महीना वित्तीय वर्ष का आखिरी महीना होता है। ऐसे में लगातार तीन दिन की स्ट्राइक करने की वजह से बैंक का काम बुरी तरह से प्रभावित होने की भी आशंका है। इसके साथ ही आम जनता को भी परेशानी उठाना पड़ेगी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »