आने वाले दिनों में जमा पैसों पर ज्यादा ब्याज दे सकते हैं बैंक

आने वाले दिनों में बैंक उनके पास जमा पैसों पर ज्यादा ब्याज (रिटर्न) दे सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन दिनों बैंक के पास कैश की काफी कमी है और लोन की डिमांड करने वाले लोग लगातार बढ़ रहे हैं। बैंक से लोन लेने वालों की संख्या दिसंबर 2017 में 10.7 प्रतिशत बढ़ी और 81 लाख करोड़ तक पहुंच गई। वहीं पिछले साल इसी वक्त 4.7 प्रतिशत लोग कर्ज ले रहे थे।
दूसरी तरफ बैंक के पास पैसा जमा करवाने से लोग कतराने लगे हैं, पिछले साल बैंक में पैसा जमा करने वाले लोगों की संख्या में कुल चार प्रतिशत का उछाल आया, जबकि उससे पिछले साल यह आंकड़ा 14.7 प्रतिशत था।
मिली जानकारी के मुताबिक पिछले एक साल में बैंकों में कुल 4.1 करोड़ रुपये जमा हुए वहीं लोन की डिमांड 7.8 करोड़ रुपये तक पहुंच गई।
ऐक्सिस बैंक के प्रमुख अर्थशास्त्री सौगाता भट्टाचार्य ने कहा कि बैंक इस पर आने वाले वक्त में फैसला करेंगे, इसके लिए क्रेडिट की डिमांड और पैसे के आदान-प्रदान का अध्यन किया जाएगा।
दरअसल, बैंकों ने पिछले दो सालों में जमा पैसे पर मिलने वाले ब्याज को 200 बेसिस पॉइंट (एक बेसिस पॉइंट मतलब 0.01 प्रतिशत) तक कम कर दिया है। इस वजह से लोग अब बैंक में पैसा जमा करने की जगह म्यूचुअल फंड, स्टॉक्स में निवेश करने लगे हैं।
बता दें कि बैंक उनके पास जमा हुआ सारा पैसा भी लोन पर नहीं दे सकते। जमा हुए हर 100 रुपये में से चार को कैश के तौर पर अपने पास रखना होता है। साथ ही 19.5 रुपये को सरकारी बॉन्ड में भी देना होता है। इस तरीके से बैंक हर 100 रुपये में से कुल 76.5 रुपये ही लोन पर दे सकता है।
-एजेंसी