हाई ब्लड प्रेशर या हाईपरटेंशन के मरीजों को फायदेमंद है केला

केला एक ऐसा फल है जो न केवल खाने में स्वादिष्ट लगता है बल्कि सस्ता होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है। हाल में ही हुई एक स्टडी के अनुसार अपनी डायट में केले को शामिल करने से हाई ब्लड प्रेशर या हाईपरटेंशन के मरीजों को फायदा हो सकता है।
दिल से जुड़ी बीमारियों से हुई 1.80 करोड़ लोगों की मौत
हाई ब्लड प्रेशर या हाईपरटेंशन की ऐसी परिस्थिति है जिसमें आपकी रक्त धमनियों में खून का प्रवाह पूरी तेजी से और प्रेशर के साथ होता है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन WHO के अनुसार 2016 में दुनियाभर के तकरीबन 17.9 मिलियन लोग यानी 1 करोड़ 80 लाख लोगों की मौत कॉर्डियोवस्कुलर बीमारियों से हुई थी जो कि विश्व भर में हुई कुल मौतों का 31 फीसदी है। इनमें से 85 प्रतिशत मौतें हार्ट अटैक और स्ट्रोक से हुईं। हाई ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी किसी भी तरह की बीमारी के पीछे खराब फूड हैबिट और गलत लाइफस्टाइल जिम्मेदार है।
केले में सोडियम होता है कम, हाई बीपी में फायदेमंद
केला फाइबरऔर ऐंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्त्रोत है, इसीलिए एक्सपर्ट्स हाईपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को सेहतमंद रहने के लिए केला खाने की सलाह देते हैं। इसके अलावा केले में सोडियम भी काफी कम मात्रा में पाया जाता है , हाई बल्ड प्रेशर के मरीजों को सोडियम लेने से परहेज करने की सलाह दी जाती है। केले में मौजूद पौटेशियम vasodilator का काम करता है, जो कि सोडियम के प्रभाव को कम करता है और यूरीन के रास्ते शरीर से अतिरिक्त सोडियम को बाहर निकालता है।
ज्यादा केला न खाएं, हो सकते हैं साइड इफेक्ट्स
अगर फलों की बात करें तो केले को खाना सबसे आसान है। आप इसे डायरेक्ट छीलकर खा सकते हैं। इसके अलावा इसे ब्लेंड कर स्मूदी या बनाना ब्रेड भी खुद से घर पर बना सकते हैं। केले के कई हेल्थ बेनिफिट्स होने के बावजूद भी इसे ज्यादा न खाएं क्योंकि किसी भी चीज को बहुत अधिक मात्रा में खाना नुकसानदेह हो सकता है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »