18 अप्रैल को लॉन्च होने जा रही है Bajaj Qute

नई दिल्‍ली। Bajaj Qute का भारतीय बाजार में लंबे समय से इंतजार हो रहा है। 2018 में नए नियम बनने के लिए अब यह भारतीय सड़कों पर चलने के लिए कानूनी रूप से स्वीकृत है।
देश की पहली क्वाड्रीसाइकल को लेकर इंतजार खत्म होने वाला है, क्योंकि Bajaj Qute की लॉन्चिंग की तारीख आ गई है। बहुप्रतीक्षित बजाज क्यूट 18 अप्रैल को भारत में लॉन्च होने वाली है। अपनी डिजाइन और इस्तेमाल के आधार पर यह क्वाड्रीसाइकल थ्री-वीलर रिक्शा और कार के बीच के सेगमेंट में जगह बनाएगी। बजाज ऑटो एक्सपोर्ट मार्केट के लिए लंबे समय से भारत में ‘क्यूट कार’ को बना रही है। अब इसे भारतीय बाजार में भी उतारा जा रहा है।
बजाज क्यूट को पहली बार 2012 ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। इसके बाद 2016 ऑटो एक्सपो में इसका प्रॉडक्शन वर्जन (बाजार में लॉन्च होने वाला) प्रदर्शित किया गया। मगर नियमों के अनुसार यह भारत की सड़कों पर चलने के लिए उपयुक्त नहीं थी। 2018 में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट ऐंड हाइवे) ने ‘क्वाड्रीसाइकल’ नाम से देश में गाड़ियों के एक नए सेगमेंट बनाने को मंजूरी दी। इस सेगमेंट के बनने के बाद बजाज क्यूट अब भारतीय सड़कों पर चलने के लिए कानूनी रूप से स्वीकृत (रोड लीगल) है। अब इसका कमर्शल और पर्सनल यूज किया जा सकता है।
बजाज क्यूट में 216 cc, सिंगल-सिलिंडर, ट्विन स्पार्क इंजन है। यह इंजन मोनो-फ्यूल वर्जन में उपलब्ध है। इसका मतलब यह है कि इसे आप या तो पेट्रोल या फिर सीएनजी ऑप्शन में ले ही सकते हैं। दोनों फ्यूल (पेट्रोल-सीएनजी) ऑप्शन एक साथ नहीं उपलब्ध होगा। पेट्रोल वर्जन में यह इंजन 13 bhp का पावर और 18.9 Nm टॉर्क जनेरट करता है। सीएनजी वर्जन में यह इंजन 10 bhp का पावर और 16 Nm टॉर्क जनरेट करता है। बजाज क्यूट का इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है।
कीमत
बजाज क्यूट के पेट्रोल वर्जन की कीमत 2.64 लाख और सीएनजी वेरियंट की कीमत 2.84 लाख रुपये है। ये कीमतें एक्स शोरूम की हैं। साइज के मामले में यह टाटा नैनो से भी छोटी है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »