बजाज ऑटो और कावासाकी का गठजोड़ समाप्‍त

Bajaj Auto and Kawasaki's alliance ends
बजाज ऑटो और कावासाकी का गठजोड़ समाप्‍त

बजाज ऑटो ने शनिवार को कहा कि उसने सहमति बनने के बाद जापान की कावासाकी कंपनी के साथ भारत में दशक भर पुराने अपने गठजोड़ को समाप्त करने का फैसला किया है. यह समझौता अगले महीने समाप्त हो जाएगा.
पुणो स्थित बजाज ऑटो के अध्यक्ष (प्रोबाइकिंग) अमित नंदी ने एक बयान में कहा है, ‘बजाज व कावासाकी ने आपसी सहमति से भारत में अपने गठजोड़ को एक अप्रैल 2017 से समाप्त करने का फैसला किया है.’
बजाज ऑटो इस समय आस्ट्रियन कंपनी केटीएम के साथ अपनी भागीदारी पर ध्यान केंद्रित कर रही है.
भारत में अब कावासाकी मोटरसाइकिलों की बिक्री इंडिया कावासाकी मोटर्स प्रा. लि. द्वारा की जायेगी. यह कावासाकी हैवी इंडस्ट्रीज जापान की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी है.
यह इकाई भारत में में जुलाई 2010 में स्थापित की गई जो कि बिक्री बाद सेवा भी उपलब्ध करायेगी. कावासाकी के पुराने ग्राहकों को भी बिक्री बाद सेवायें इसी कंपनी से दी जायेगी.
नंदी ने हालांकि कहा है, ‘बजाज और कावासाकी भारत को छोड़कर शेष बाहरी दुनिया में वर्तमान और भविष्य के व्यावसाय के मामले में अपने सहयोगात्मक संबंधों को बनाये रखेंगे.’
बजाज ऑटो ने कावासाकी के साथ अपने प्रोबाइकिंग नेटवर्क के जरिये कावासाकी मोटरसाइकिलों की बिक्री और बिक्री बाद सेवा के लिये 2009 में गठजोड़ किया था.
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *