‘चोर बाजारी’ में बादशाह अनु मलिक ने ‘इजरायली राष्‍ट्रगान’ की धुन भी चुराई

अनु मलिक बॉलीवुड के सबसे मशहूर म्‍यूजिक डायरेक्‍टर तो हैं ही लेकिन इसके साथ ही वह सबसे विवादित कम्‍पोजर्स में भी शुमार हैं। टोक्‍यो ओलंपिक में रविवार को जब इजरायल ने अपना दूसरा गोल्‍ड मेडल जीता तो हर किसी को अनु मलिक की याद आ गई। ऐसा इसलिए हुआ कि फिल्‍म ‘दिलजले’ में अनु मलिक ने ‘मेरा मुल्‍क मेरा देश…’ गाना कम्‍पोज किया था। यह गाना इजरायल के राष्‍ट्रगान की धुन से हूबहू मेल खाता है। सोशल मीडिया पर अनु मलिक की खूब थू-थू हो रही है। लेकिन यह पहला मौका नहीं है जब उनके ऊपर ‘प्‍लेजरिज्‍म’ (PLAGIARISM) यानी ‘साहित्‍य चोरी’ का आरोप लगा है। सोशल मीडिया यूजर्स सही कह रहे हैं कि ‘धुन चुराने’ के मामले में अनु मलिक गोल्‍ड मेडल के हकदार हैं। वैसे तो अनु मलिक के ‘चोरी के धुन’ पर बने गानों की लिस्‍ट बहुत लंबी है। लेकिन एक नजर 15 ऐसे सुपरहिट गानों पर, जिसे हम-आप रोज गुनगुनाते हैं, जबकि वो कहीं न कहीं से ‘चुराए’ हुए हैं।
दिल मेरा चुराया क्‍यों (अकेले हम अकेले तुम)
आमिर खान और मनीषा कोइराला की फिल्‍म ‘अकेले हम अकेले तुम’ का सॉन्‍ग ‘दिल मेरा चुराया क्‍यों…’ आपने जरूर गुनगुनाया होगा। इस गाने को अनु मलिक ने भी गाया है। मजेदार बात यह है कि ये गाना ब्रिट‍िश बैंड ‘Wham!’ के गाने ‘लास्‍ट क्रिसमस’ की धुन से कॉपी किया गया है। ब्रिटिश बैंड का यह गाना ‘म्‍यूजिक फ्रॉम द ऐज ऑफ हेवन’ एलबम से है। अनु मलिक साहब से बड़ी कलाकारी से इसे अपना बना लिया।
कहो ना कहो (मर्डर)
इमरान हाशमी और मल्‍ल‍िका अरोड़ा की फिल्‍म ‘मर्डर’ का सुपरहिट सॉन्‍ग ‘कहो ना कहो’ भी कॉपीकैट का मामला है। इसकी धुन मिस्र के सिंगर अम्र दियाब के गाने ‘तमल्‍ली माक’ से ली गई है।
जाना तेरे प्‍यार में (मर्डर)
‘मर्डर’ फिल्‍म का एक और गाना ‘जाना तेरे प्‍यार में, मेरा दिल खो गया’ पर भी चोरी का माल है। इसके धुन को अनु मलिक साहब ने बांग्‍लादेशी रॉक बैंड Miles के सॉन्‍ग ‘Firiye Dao/Nisshwo Korecho’ से उठाया है।
नींद चुराई मेरी किसने ओ सनम (इश्‍क)
ब्रिटेन, मिस्र और बांग्‍लादेश के बाद अनु मलिक की नजर अमेरिकी गानों पर भी रही है। आमिर खान, जूही चावला, अजय देवगन और काजोल की फिल्‍म ‘इश्‍क’ का गाना ‘नींद चुराई मेरी किसने ओ सनम’ की धुन भी कॉपी-पेस्‍ट है। यह गाना अमेरिकी बैंड ‘Linear’ के गाने ‘Sending All My love’ की धुन से हूबहू मिलता है।
ये काली काली आंखें (बाजीगर)
शाहरुख खान और काजोल पर फिल्‍माए गए सॉन्‍ग ‘ये काली काली आंखें’ पर आप सैकड़ों पर झूम चुके होंगे लेकिन कैसा हो यदि आपके कहा जाए कि इस गाने की धुन भी कहीं से ‘चोरी’ की गई है। जी हां, 1988 में रिलीज मोरी कांटे के फ्रेंच गाने ‘Yeke Yeke’ से इसकी धुन चुराई गई है।
राजा को रानी से प्‍यार हो गया (अकेले हम अकेले तुम)
आमिर खान और मनीषा कोइराला की फिल्‍म का सुपरहिट गाना ‘राजा को रानी से प्‍यार हो गया’ की धुन भी चोरी की है! इसे नीनो रोटा के ‘द गॉडफादर’ के ‘लव थीम’ से चुराया गया है।
तारे हैं बाराती (विरासत)
‘विरासत’ फिल्‍म का गाना ‘तारे हैं बाराती’ असल में 1970 में रिलीज सॉन्‍ग El Condor Pasa से कॉपी किया गया है। इसे Simon और Garfunkel ने कम्‍पोज किया था।
सोल्‍जर सोल्‍जर (सोल्‍जर)
बॉबी देओल और प्रीति जिंटा की सुपरहिट फिल्‍म ‘सोल्‍जर’ का टाइटल ट्रैक भी कॉपी-पेस्‍ट है। इसकी धुन 1985 में रिलीज ‘मॉर्डन टॉकिंग’ बैंड के सॉन्‍ग ‘चेरी चेरी लेडी’ से ली गई है।
भीगे होंठ तेरे (मर्डर)
‘मर्डर’ फिल्‍म का सबसे मशहूर गीत ‘भीगे होंठ तेरे’ की धुन भी चोरी की है। 2004 में ‘मर्डर’ रिलीज हुई थी, जबकि 2002 में रिलीज पंजाबी गाने ‘मेनु तेरे नाल’ की धुन इससे बहुत मेल खाती है। इसे पाकिस्‍तानी सिंगर और म्‍यूजिश‍ियन नजम शीराज ने कम्पोज किया है।
चकले चकले (दीवाने हुए पागल)
साल 2005 में रिलीज फिल्‍म ‘दीवाने हुए पागल’ के गाने ‘चकले चकले’ को अनु मलिक ने ही गाया है। खास बात यह है कि इसी धुन पर 2002 में अंग्रेजी गाना ‘टर्न मी ऑन’ पहले ही आ चुका था। इस अंग्रेजी गाने को Kevin Lyttle ने कम्‍पोज किया है।
दिल ले ले लेना (औजार)
सलमान खान और श‍िल्‍पा शेट्टी की फिल्‍म ‘औजार’ का गाना ‘दिल ले ले लेना’ तो इस फिल्‍म से एक साल पहले 1996 में रिलीज ‘माकरेना’ गाने की हूबहू नकल है। ऑरिजनल सॉन्‍ग स्‍पैनिश में है, जिसे Los del Río ने कम्‍पोज किया है।
अगर तुम म‍िल जाओ (जहर)
साल 2005 में अनु मलिक ने ‘जहर’ फिल्‍म के लिए ‘अगर तुम मिल जाओ’ गाना कम्‍पोज किया। जबकि 1974 में इसी धुन पर पाकिस्‍तान में यह गाना बन चुका था।
हारे हारे, हम तो दिल से हारे (जोश)
‘जोश’ फिल्‍म का सॉन्‍ग ‘हारे हारे, हम तो दिल से हारे’ भी 6 साल पहले 1994 में ही रिलीज हो चुके गाने ‘Conquest of paradise’ से कॉपी किया गया। यह ग्रीक गाना Vangelis ने कम्‍पोज किया है।
लव हुआ (जानम समझा करो)
साल 1999 में रिलीज सलमान खान और उर्मिला मातोंडकर की फिल्‍म ‘जानम समझा करो’ का गाना ‘लव हुआ’, असल में 1977 में रिलीज अंग्रेजी गाने ‘Angelo’ की नकल है। इस गाने को ‘Brotherhood of Man’ बैंड ने तैयार किया था।
नशा ये प्‍यार का नशा है (मन)
आमिर खान और मनीषा कोइराला की फिल्‍म ‘मन’ के सॉन्‍ग ‘नशा ये प्‍यार का नशा है’ हर संगीत प्रेमी की जुबान पर रहा है। लेकिन आपको यह जानक दुख हो सकता है कि इस गाने की धुन भी चोरी की है। साल 1983 में ही इटली के सिंगर Toto Cutugno ने ‘L`Italiano’ नाम से एक गाना रिलीज किया था। धुन सुनिए और खुद ही समझ लीजिए।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *