B.Arch परीक्षा परिणाम: जी.एल. बजाज की बेटियों ने फहराया परचम

मथुरा। ब्रज मण्डल के सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थानों में शुमार जी.एल. बजाज ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस की B.Arch की चार छात्राओं ने डा. अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश द्वारा घोषित परीक्षा परिणामों की प्रेषित प्रतिभावान छात्र-छात्राओं की प्रावीण्य सूची में स्थान बनाकर मथुरा जिले का नाम रोशन किया है। बी.आर्क की इन छात्राओं में हर्षिता श्रीवास्तव, स्नेहल सोनू, प्रज्ञा पटेल और आकृति अग्निहोत्री शामिल हैं।

जी.एल. बजाज ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस में युवा पीढ़ी पर शिक्षा के साथ-साथ उसके करियर पर बराबर ध्यान दिया जाता है। हाल ही डा. अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश द्वारा बी.आर्क के परीक्षा परिणामों में प्रतिभावान छात्र-छात्राओं की सूची जारी की गई है। 2017-18 के बी.आर्क परीक्षा परिणामों की प्रावीण्य सूची में जी.एल. बजाज ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस के प्रथम वर्ष में हर्षिता श्रीवास्तव ने सातवां स्थान तथा स्नेहल सोनू ने आठवां स्थान प्राप्त किया। द्वितीय वर्ष में प्रज्ञा पटेल ने दूसरा स्थान तथा तृतीय वर्ष में आकृति अग्निहोत्री ने छठां स्थान प्राप्त किया है। छात्राओं की इस शानदार सफलता से यह बात साबित हो गई कि तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में जी.एल. बजाज का आज भी कोई मुकाबला नहीं है।

इस सफलता पर संस्थान के निदेशक डा. एल.के. त्यागी का कहना है कि जी.एल. बजाज ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस में अनुशासन, पढ़ाई के साथ-साथ छात्र-छात्राओं के सर्वांगीण व्यक्तित्व विकास पर भी ध्यान दिया जाता है। संस्थान का एनवायरमेंट देश के किसी भी प्रीमियर इंस्टीट्यूट के शैक्षिक एनवायरमेंट से कमतर नहीं है। डा. त्यागी का कहना है कि जीएल बजाज सदैव ही छात्र-छात्राओं को आईआईटी की तर्ज पर शिक्षा प्रदान करता है। संस्थान आईआईटी बाम्बे, आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी दिल्ली का रिमोट और नोडल सेण्टर है, जिसका फायदा लगातार छात्र-छात्राओं को मिल रहा है। चूंकि छात्र-छात्राओं को आईआईटी का पूरा एक्सपोजर मिल रहा है, इसलिए इसका सीधा असर परीक्षा परिणामों में परिलक्षित है। संस्थान में को-करिक्युलर इवेंट्स, इंडस्ट्रियल भ्रमण, कारपोरेट गेस्ट लेक्चर, प्रयोगशाला, खेलकूद, रोचक रंगारंग कार्यक्रम, रचनात्मक प्रतियोगिताएं आदि का नियमित आयोजन होता रहता है, जिसका सीधा प्रभाव छात्र-छात्राओं के सम्पूर्ण मानसिक विकास पर पड़ता है।

आर.के. एज्यूकेशन हब के चेयरमैन डा. रामकिशोर अग्रवाल, वाइस चेयरमैन पंकज अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने प्रावीण्य सूची में स्थान बनाने वाली बी.आर्क की चारों छात्राओं को बधाई देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »