आयुर्वेद बताता है कि हमें डिनर में क्‍या लेना चाहिए

रात में ज्यादा भोजन करने से पेट भारी होता है, जिससे ऐसिडिटी और नींद न आने की समस्या हो जाती है। इसकी वजह से पाचन तंत्र के गड़बड़ होने की भी शिकायत सामने आती है। आयुर्वेद के अनुसार रात में हमें सिर्फ लो कार्बोहाईड्रेट वाला खाना ही खाना चाहिए क्योंकि यह आसानी से पच जाता है। रात में भारी भोजन करने से बेचैनी और नींद न आने की आशंका बढ़ जाती है।
आयुर्वेदाचार्य डॉ. ए के मिश्रा के अनुसार अगर आप फिट और हेल्दी रहना चाहते हैं तो रात के खाने में ये चीजें बिलकुल न खाएं।
दही न खाएं
रात में किसी भी कीमत पर दही का सेवन नहीं करना चाहिए। दही की जगह छाछ ले सकते हैं। दही शरीर में कफ होने की समस्या को बढ़ा सकता है, जिसके चलते नाक में बलगम के गठन की अधिकता पैदा हो सकती है।
कम दूध पिएं
अगर आपको रात में दूध पीने की आदत है तो कम फैट वाला दूध पिएं लेकिन सुनिश्चित करें कि कभी ठंडा दूध न पिएं, हमेशा दूध को उबाल कर पिएं। गर्म दूध और कम फैट वाला दूध पचाने में आसान होता है।
​स्पाइसी ना हो खाना
डिनर में ऐसे ही मसालों का प्रयोग करें जो सेहत के लिए अच्छे हों। ऐसा करने से शरीर में गर्माहट बढ़ेगी और भूख भी बनी रहेगी। भोजन में दालचीनी, सौंफ, मेथी और इलायची को शामिल कर सकते हैं। लेकिन रात के डिनर में बहुत ज्यादा मिर्च और मसाले वाले स्पाइसी खाने से परहेज करें।
कम खाएं और धीरे धीरे खाएं
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इस चीज को गांठ बांध लें कि रात को कम खाएं और चबा चबाकर खाएं। इससे आप हेल्दी भी रहेंगे और नींद भी अच्छी आएगी। रात में हमारा पाचन तंत्र निष्क्रिय होता है, जिससे हमारे शरीर के लिए भारी भोजन पचाना मुश्किल हो जाता है। ज्यादा खाने से अपच, गैस और कब्ज की समस्या हो सकती है।
प्रोटीन वाली चीजें खाएं
रात के समय प्रोटीन से युक्त भोजन ही करें जैसे दाल, हरी सब्जियां, करी पत्ते और फल आदि। इससे आपका डाइजेशन सिस्टम काफी हल्का और हेल्दी रहता है।
-एजेंसियां

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