असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए जागरूकता बैठक आयोज‍ित

सेल्फ एम्प्लॉयड वर्कर्स एंड वेंडर्स एसोसिएशन, आगरा और सिविल सोसाइटी ऑफ़ आगरा द्वारा असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए आज 6 जनवरी को जागरूकता बैठक और अधिवेशन हरियाली वाटिका घटिया आज़म खान आगरा पर आयोजित की गई।
असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा अधिनियम , 2008; पथ विक्रेता (जीविका संरक्षण और पथ विक्रय विनियमन) अधिनियम, 2014 और खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 की जानकारी संबन्धित विभागों के साथ दी गयी ।

इसे सि‍वि‍ल सोसायटी के अध्‍यक्ष एवं पार्षद डा शि‍रोमणी सि‍ह, जर्नरल सैकेट्री श्री अनि‍ल शर्मा, सेल्फ एम्प्लॉयड वर्कर्स एंड वेंडर्स एसोसिएशन, आगरा के सचिव अभि‍नय प्रसाद ,सहि‍त FSDA आगरा मण्डल, DUDA और लेबर विभाग के अधिकारियों ने संबोधित किया ।

सभी वक्‍ताओं का मानना था कि लघु कारोबारि‍यों खास कर स्‍ट्रीट वैंडरों के कारोबार स्‍थल को लेकर बने हुए अनि‍श्‍चि‍त्‍ता के माहौल को समाप्‍त कि‍या जाना चाहि‍ये जि‍ससे कि वे अपना पूरा ध्‍यान कारोबार करने मे लगा सकें तथा अवांछि‍त उत्‍पीड़न के मौजूदा दौर से उबर सकें।

असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा अधिनियम , 2008; पथ विक्रेता (जीविका संरक्षण और पथ विक्रय विनियमन) अधिनियम, 2014 और खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 के जनपद में क्रि‍यान्‍वयन पर वक्‍ताओं ने बल दि‍या। वक्‍ताओं ने कहा कि‍ उपरोक्‍त सभी कानून पथ वि‍क्रेताओं के हि‍त संरक्षक एवं जन हि‍त को बल दि‍ये जाने वाले हैं।

सम्‍मेलन में कुछ बडे कार्पोरेट घरानों के हि‍त की पूरक एकीकृत बाजार व्‍यवस्‍था को भारत की माइ्रक्रो कनामी के प्रति‍कूल बताते हुए हाकर और स्‍ट्रीट वैंडर आधारि‍त बाजारों को आम नागरि‍क की जरूरत के अनुकूल बताया गया।

मीटिंग में meat विक्रेताओं ने अपनी समस्य रखी- और मीटिंग में तय हुआ के मछली और मास वेंडिंग जोन का प्रपोजल DUDA को दिया जाये और DUDA के अधिकारी इस पर कार्यवाही के लिए लखनऊ अप्रूवल के लिए भेजेंगे। यह हो जाने से मास विक्रेतायोँ को बहुत सहूलियत होगी। साथ ही छोटे पशुओं का स्लॉटर हाउस भी आगरा में बनवाया जाये।

डूडा अधिकारी गौरव ने वेंडिंग जोन के बारे में जानकारी दी. वेंडिंग जोन के फायदे बताये,सब पाने के लिए पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। डूडा रजिस्ट्रेशन के लिए फिर से कैंप लगाने को तैयार है. आगरा में करीब २०-२५ हज़ार वेंडर हैं और सिर्फ ५००० ने रजिस्ट्रेशन कराया है। डूडा करीब २००० रजिस्टर्ड वेंडर्स का सुरसदन में ट्रेनिंग प्रोग्राम कर चुकी है। इस ट्रेनिंग के लिए वेंडर्स को २०० रूपए रोज सरकार की तरफ से दिया गया है। रजिस्ट्रेशन के बाद वेंडर्स के लिए बहुत से अयाम खुलेंगे- जैसे २ लाख रुपए तक का लोन आदि।

सम्‍मेलन ७० लोगों ने भाग लिया-साथ में कई ट्रेड यूनियन के प्रति‍निधि‍यों की सहभागि‍ता रही और इनके प्रति‍नि‍धि के रूप में टोनी, निसार मोहम्मद खान, और कैप्टन सुरेन्द्र रावत, दयानन्द यादव, रियाज़ कुरैशी, जफर, जितेंद्र कुशवाह आदि के द्वारा वि‍चार व्‍यक्‍त कि‍ये गये। राजीव सक्सेना तथा अमृता विद्या एजुकेशन फॉर इम्मोर्टलिटी ने भी अपने विचार रखे। साथ में कई ट्रेड यूनियन के प्रति‍नि‍धि‍यों की सहभागि‍ता रही।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *