AUSvIND test: तीसरे दिन का खेल रद्द, ऑस्ट्रेलिया 236/6 पर

सिडनी। AUSvIND (भारत-ऑस्ट्रेलिया) के बीच सिडनी में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खराब रोशनी के कारण रोक दिया गया। पहली पारी में भारत के 622 रन के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने छह विकेट गंवाने के बाद 236 रन बना लिए हैं। फिलहाल क्रीज पर पैट कमिंस (25) और पीटर हैंड्सकॉम्ब (28) रन बनाकर नाबाद खेल रहे हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम की तरफ ओपनर बल्लेबाज मार्कस हैरिस ने सर्वाधिक 79 रन बनाए।
वहीं, गेंदबाजी की बात करें तो भारतीय स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव ने एक बार फिर सबसे ज्यादा विकेट लेने में कामयाब हुए। कुलदीप ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेट चटकाए। इसके अलावा रविंद्र जडेजा के खाते में भी दो विकेट आए। वहीं मोहम्मद शमी को एक विकेट मिला।

पहला सेशन पूरी तरह ऑस्ट्रेलियाई टीम के नाम रहा। दूसरे दिन के स्कोर 24 रन से आगे खेलते हुए ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज अपनी पहली पारी को दिशा देने में लगे हुए हैं। तीसरे दिन टीम इंडिया को पहली सफलता कुलदीप यादव ने दिलाई। कुलदीप ने उस्मान ख्वाजा को मिडविकेट पर चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच करा कर पवेलियन वापस भेजा। ख्वाजा ने 71 गेंदों पर तीन चौकों के साथ 27 रनों की पारी खेली।

इसके बाद लबुशान और मार्कस हैरिस की साझेदारी को तोड़े में कामयाब हुए स्पिन गेंदबाज रविंद्र जडेजा। जडेजा ने लंच के बाद अपने दूसरे ही ओवर में मार्कस हैरिस (79) को बोल्ड को क्रीज से चलता किया। शतक से चूके हैरिस ने इस पारी में कुल 8 चौके लगाए।

टीम इंडिया को तीसरी सफलता भी स्पिनर रविंद्र जडेजा ने दिलाई। जडेजा ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज शॉन मार्श को महज 8 रन के स्कोर पर स्लिप पर खड़े उप कप्तान अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट करवाया और ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका दिया।

बल्लेबाजी छोर संभाल रहे मर्नस लबुशान को पवेलियन का रास्ता दिखाया तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने। शमी ने लबुशान (38) को शॉर्ट मिड विकेट पर खड़े अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट करवाया। शानदार फॉर्म में नजर आए लबुशान ने पारी में सात चौके लगाए।

ऑस्ट्रेलियाई टीम को पांचवां झटका ट्रैविस हेड के रूप में लगा। टीम इंडिया के चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव ने हेड को 20 रन के स्कोर पर कॉट एंड बोल्ड आउट किया। इस तक ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम पहली पारी में पवेलियन पहुंची।

इसके बाद क्रीज पर बल्लेबाजी करने उतरे कप्तान टिम पेन भी भारतीय गेंदबाजों के सामने ज्यादा देर नहीं टिक पाए। टिम पेन (5) कुलदीप यादव की गेंद पर चकमा खा गए और क्लीन बोल्ड होकर वापस पवेलियन लौट गए।

इससे पहले भारत ने खेल के दूसरे दिन अपनी पहली पारी सात विकेट पर 622 रन बनाकर घोषित की। ऋषभ पंत 159 रन बनाकर नाबाद रहे। पंत ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए। चेतेश्वर पुजारा विदेश में अपना पहला दोहरा शतक बनाने से चूक गए। रविंद्र जडेजा 81 रन बनाकर आउट हुए।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »