यूट्यूब के Beauty Video में ऑगुमेंटेड रियलिटी का नया फीचर

कैलिफोर्निया। गूगल अपने वीडियो स्ट्रीमिंग एप यूट्यूब के Beauty Video में नया फीचर जोड़ने जा रही है, यह फीचर प्लेटफॉर्म पर मौजूद Beauty Video सेगमेंट के वीडियो के लिए होगा। इसकी मदद से महिलाएं मेकअप ट्यूटोरियल या किसी ब्यूटी प्रोडक्ट का रिव्यू देखने के दौरान यह पता लगा पाएंगी कि वह मेकअप या प्रोडक्ट उनके चेहरे पर कैसा लगेगा। इसके लिए कंपनी ऑगुमेंटेड रियलिटी (एआर) का सहारा ले रही है। इसे एआर ब्यूटी ट्राई ऑन नाम दिया गया है।

वीडियो में खुद का आभासी मेकअप कर सकते हैं
यूजर के फोन स्क्रीन के ऊपरी हिस्से में वीडियो चलेगा। वहीं स्क्रीन के निचले हिस्से में फ्रंट फेसिंग कैमरा की मदद से यूजर अपना चेहरा देख पाएंगी। वह जिस मेकअप का वीडियो देखेंगी उसे अपने चेहरे पर आभासी रूप से आजमा सकेंगी। अगर कोई प्रोडक्ट अलग-अलग शेड में उपलब्ध है तो यूजर उन शेड्‌स को इस्तेमाल करने का विकल्प भी मौजूद होगा।

गूगल के सूत्रों ने बताया है कि यह फीचर अभी टेस्टिंग के शुरुआती चरण में है। फिलहाल इसे गूगल के इनहाउस ब्रांडेड कंटेंट प्लेटफॉर्म फेमबिट के जरिए क्रिएटर्स (जो वीडियो बनाते हैं) को मुहैया कराया जा रहा है। इस प्रोग्राम में ब्यूटी प्रोडक्ट्स के ब्रांड्स को यूट्यूब इनफ्लुएंसर्स से कनेक्ट किया जाएगा।

गूगल ने कहा है कि अब तक कई ब्रांड्स को इस सर्विस से जोड़ा जा चुका है। ट्रायल के दौरान करीब 30% यूजर्स ने इसे एक्टिवेट किया। जिन यूजर्स ने इस फीचर को आजमाया उन्होंने प्लेटफॉर्म पर सिंगल यूज में करीब दो मिनट से ज्यादा समय बिताया। एमएसी कॉस्मेटिक्स इस फीचर से जुड़ने वाला पहला ब्रांड है। इसके बाद अन्य कई ब्रांड्स भी जुड़े।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »