ऑकलैंड: दूसरे टी20 में भारत ने न्यू जीलैंड को 7 विकेट से हराया

ऑकलैंड। कसी हुई गेंदबाजी के बाद ओपनर लोकेश राहुल (57*) के अर्धशतक की मदद से भारत ने न्यू जीलैंड को दूसरे टी20 में 7 विकेट से हरा दिया।
रविवार को ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेले गए इस मुकाबले में मिली शानदार जीत से भारतीय टीम ने 5 मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली।
न्यू जीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 132 रन बनाए। भारतीय टीम ने 17.3 ओवर में 3 विकेट पर 135 रन बनाकर 15 गेंद शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। मैन ऑफ द मैच रहे लोकेश राहुल ने नाबाद 57 रन बनाए, जबकि अय्यर ने 44 रन का योगदान दिया। शिवम दुबे (8*) ने विजयी छक्का लगाया।
राहुल-अय्यर ने जोड़े 86 रन
भारत के लिए लोकेश राहुल ने 57 और श्रेयस अय्यर ने 44 रन का योगदान दिया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 86 रन जोड़े। राहुल ने 50 गेंदों पर 3 चौके और 2 छक्के लगाए। वहीं, अय्यर ने 44 रन के लिए 33 गेंदों का सामना किया, 1 चौका और शानदार 3 छक्के लगाए।
राहुल की 11वीं टी20 इंटरनेशनल फिफ्टी
लोकेश राहुल ने करियर का 11वां टी20 इंटरनेशनल अर्धशतक जड़ा। उन्होंने चौके से 43 गेंदों पर फिफ्टी पूरी की। राहुल ने हाशिम बेनेट के ओवर (पारी का 15वां) की तीसरी गेंद पर सिक्स लगाया, फिर अगली ही गेंद पर चौका लगाकर अर्धशतक पूरा किया।
सस्ते में लौटे रोहित और विराट
लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और रोहित शर्मा को पहले ही ओवर की अंतिम गेंद पर टिम साउदी ने पविलियन की राह दिखा दी। उन्हें रॉस टेलर ने लपका। रोहित ने 6 गेंदों पर 2 चौके भी लगाए। छठे ओवर की दूसरी गेंद पर कप्तान विराट कोहली (11) को साउदी ने विकेट के पीछे सिफर्ट ने लपका। विराट ने 12 गेंदों का सामना किया और 1 चौका लगाया। भारत के 2 विकेट 39 रन तक गिर गए।
भारत को मिला 133 रन का टारगेट
रविंद्र जडेजा की अगुआई में बेहद कसी हुई गेंदबाजी के दम पर भारत ने न्यू जीलैंड को 5 विकेट पर 132 रन पर रोक दिया। न्यू जीलैंड को मार्टिन गप्टिल (20 गेंदों पर 33 रन) ने तेजतर्रार शुरुआत दिलाई लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने अच्छी वापसी की और 33 रन के अंदर चार विकेट लेकर कीवी टीम को इसका फायदा नहीं उठाने दिया। गप्टिल और मुनरो ने पहले विकेट के लिए 48 रन जोड़े।
भारतीय गेंदबाजों का अच्छा प्रदर्शन
विकेटकीपर बल्लेबाज टिम सिफर्ट ने 26 गेंदों पर नाबाद 33 रन बनाकर न्यू जीलैंड को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। जडेजा ने 4 ओवर में 18 रन देकर 2 विकेट जबकि जसप्रीत बुमराह ने 21 रन देकर एक विकेट लिया। मोहम्मद शमी ने चार ओवर में केवल 22 रन दिए, भले ही उन्हें विकेट नहीं मिला। शार्दुल ठाकुर (दो ओवर, 21 रन, एक विकेट) और शिवम दुबे (दो ओवर, 16 रन एक विकेट) ने भी सफलताएं हासिल कीं।
शार्दुल को मिले केवल 2 ओवर, लुटाए 21 रन
गप्टिल ने ठाकुर के पारी के पहले ओवर में ही दो छक्के जड़कर अपने इरादे जताए। ठाकुर जब पावरप्ले के आखिरी ओवर में छोर बदलकर गेंदबाजी के लिए आए, तब भी गप्टिल ने उन पर लगातार दो चौके लगाए। वह पावरप्ले की अंतिम गेंद का पूरा उपयोग करके उसे छह रन के लिए भेजना चाहते थे लेकिन गेंद हवा में लहरा गई और विराट कोहली ने मिडऑफ पर उसे कैच में बदल दिया और मुट्ठी भींचकर अपने खास अंदाज में जश्न मनाया।
81 रन तक गिरे 4 विकेट
न्यू जीलैंड का पहला विकेट 48 रन पर गिरा लेकिन इसके बाद जल्द ही उसका स्कोर चार विकेट पर 81 रन हो गया। कोहली ने एक्स्ट्रा कवर पर दुबे की गेंद पर दूसरे सलामी बल्लेबाज कोलिन मुनरो (25 गेंदों पर 26) का कैच लपका। जडेजा ने 11वें ओवर में गेंद संभाली और अपने लगातार ओवरों में कोलिन डि ग्रैंडहोम (3) और कप्तान केन विलियमसन (14) को पविलियन भेजकर कीवी टीम को बैकफुट पर भेज दिया।
अंतिम 4 ओवर में बने केवल 23 रन
सिफर्ट ने युजवेंद्र चहल (चार ओवर में 33 रन) पर चौका और छक्का लगाया लेकिन जडेजा, बुमराह और शमी ने रनों पर अंकुश लगा दिया। न्यू जीलैंड अंतिम चार ओवरों में केवल 23 रन बना पाया जिसमें केवल एक छक्का शामिल है जो सिफर्ट ने बुमराह पर लगाया। इस बीच कोहली ने रोस टेलर (18) का कैच भी छोड़ा लेकिन बुमराह ने उन्हें अपने अगले ओवर में पविलियन भेज दिया। टेलर ने 24 गेंदें खेलीं लेकिन इनमें एक भी बाउंड्री शामिल नहीं रही।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »