सांसद कड़िया मुंडा के घर पर हमला: तीन सिपाही अगवा, चार इंसास राइफलें लूटीं

रांची। पत्थलगड़ी समर्थकों ने दुस्साहस का परिचय देते हुए आज सांसद कड़िया मुंडा के घर पर हमला कर दिया। इतना ही नहीं पत्थलगड़ी समर्थकों ने उनके आवास पर तैनात तीन सिपाहियों को अगवा कर लिया। साथ ही पत्थलगड़ी समर्थको ने सिपाहियों की चार इंसास राइफलें भी लूट ली हैं। कड़िया मुंडा का आवास खूंटी से 8 किलोमीटर दूर चांडीडीह गांव में है।
आपको बता दें कि झारखंड के कई आदिवासी इलाकों में इन दिनों पत्थलगड़ी की मुहिम छिड़ी हुई है। यहां ग्रामसभाओं में आदिवासी पत्थलगड़ी के माध्यम से स्वशासन की मांग कर रहे हैं। कई गांवों में आदिवासी, पत्थलगड़ी कर ‘अपना शासन, अपनी हुकूमत’ की मांग कर रहे हैं। सिर्फ इताना ही नहीं ग्राम सभाएं अब फरमान तक जारी करने लगी है। इसके अलावा पहले भी कई गांवों में पुलिस वालों को घंटों बंधक बना लिए जाने की कई घटनाएं सामने आई हैं।
क्या है पत्थलगड़ी
आदिवासी समुदाय और गांवों में विधि-विधान/संस्कार के साथ पत्थलगड़ी (बड़ा शिलालेख गाड़ने) की परंपरा पुरानी है। इनमें मौजा, सीमाना, ग्रामसभा और अधिकार की जानकारी रहती है। वंशावली, पुरखे तथा मरनी (मृत व्यक्ति) की याद संजोए रखने के लिए भी पत्थलगड़ी की जाती है। कई जगहों पर अंग्रेजों–दुश्मनों के खिलाफ लड़कर शहीद होने वाले वीर सूपतों के सम्मान में भी पत्थलगड़ी की जाती रही है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »