भारत की एयर स्‍ट्राइक के बाद पाकिस्‍तान में हड़कंप की स्‍थिति, कुरैशी की जापान यात्रा कैंसिल

इस्लामाबाद। भारत की Air Strike के बाद अब पाकिस्‍तान में हड़कंप की स्‍थिति बनी हुई है। इंडियन एयरफोर्स के मिराज-2000 विमान मंगलवार तड़के करीब साढ़े तीन बजे पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) और खैबर पख्तूनख्वाह प्रांत के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर कहर बनकर टूटे। इन विमानों ने हजारों किलो के बम से कई आतंकी ठिकानों को ध्‍वस्‍त कर दिया। इस बीच पाकिस्‍तान इस Air Strike को अभी भी ‘हमला’ मानने के लिए तैयार नहीं है। पाकिस्‍तान की सेना ने इस Air Strike को अपनी सीमा में घुसने का असफल प्रयास करार दिया है। हालांकि उसके इस दावे की पोल उसके अपने नागरिकों ने खोल दी है।
पाकिस्‍तान की सेना प्रवक्‍ता मेजर जनरल आसिफ ने सुबह ट्वीट कर भारत पर सीमा के उल्लंघन का आरोप लगाया और लिखा है कि भारतीय वायुसेना ने मुजफ्फराबाद सेक्टर से घुसपैठ की कोशिश की थी। उन्होंने आगे लिखा है कि पाकिस्तानी सेना द्वारा ठीक समय पर प्रभावी जवाब दिया गया। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान की त्‍वरित कार्यवाही के बाद भारतीय विमान बालाकोट में पेलोड गिराकर भाग गया।
पाकिस्‍तान सेना के इस बयान में बालाकोट का जिक्र आने के बाद पाकिस्‍तान में बवाल मच गया। दरअसल, पाकिस्‍तान में बालाकोट नाम से दो जगहें हैं। एक जगह एलओसी के नजदीक है और दूसरा करीब 80 किलोमीटर दूर है। एलओसी से सटा बालाकोट पीओके में आता है और तकनीकी रूप से यह पाकिस्‍तान का हिस्‍सा नहीं है। दूसरा बालाकोट पाकिस्‍तान की सरजमीं पर है। इस भ्रम के बाद पाकिस्‍तानी पत्रकारों ने सेना से सवाल पूछना शुरू कर दिया कि किस बालाकोट पर भारत ने हमला किया है।
चौतरफा सवालों के बौछार के बाद पाकिस्‍तानी सेना प्रवक्‍ता ने एक और ट्वीट कर कहा कि यह एलओसी के नजदीक का है। हालांकि पाकिस्‍तानी सेना प्रवक्‍ता के दावे की पोल वहां के एक नागरिक ने ही खोल दी। पाकिस्‍तान के ऐबटाबाद के रहने वाले असद खान नाम के ट्वीटर यूजर ने सुबह करीब साढ़े पांच बजे ट्वीट कर कहा कि ऐबटाबाद के आकाश में सुबह 4 बजे से लड़ाकू विमान गरज रहे हैं। उसने विमानों का एक वीडियो भी अपलोड किया लेकिन बाद में उसने इसे डिलीट कर दिया।
दरअसल, पाकिस्‍तानी सेना के प्रवक्‍ता ने भारतीय विमानों को रोक पाने में अपनी शर्मनाक असफलता को छिपाने के लिए इसे एलओसी के नजदीक का बालाकोट बताया था ताकि अपनी जनता के सवालों को शांत किया जा सके जबकि वास्‍तविकता है यह है कि भारतीय विमानों ने एलओसी से करीब 80 किमी दूर स्थित बालाकोट में हमला किया था। यह स्‍थान आतंकवादियों का गढ़ है।
यही पर अमेरिका ने अंतर्राष्‍ट्रीय आतंकवादी ओसामा बिन लादेन पर हवाई हमला कर उसे मार गिराया था। इस बीच पूरे पाकिस्‍तान में इस भारतीय हमले को लेकर माहौल गर्म है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अपनी जापान की यात्रा कैंसिल कर दी है। पाकिस्तानी अखबार के मुताबिक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने जापान के विदेश मंत्री से फोन पर बात करके कहा है कि पाकिस्तान में स्थिति की गंभीरता को देखते हुए उन्होंने अपनी यात्रा कैंसिल की है।
उधर, पाक मीडिया और वहां के सैन्‍य रणनीतिकार इस हवाई हमले को असफल कोशिश के तौर पर पेश कर रहे हैं। हालांकि बड़ी संख्‍या में लोग ट्वीट कर पाकिस्‍तानी सेना के प्रवक्‍ता देश की क्षमता पर सवाल उठा रहे हैं। पाकिस्‍तान में ट्विटर पर बालाकोट, पाकिस्‍तानी आर्मी और सर्जिकल स्‍ट्राइक2, इंडियन एयरफोर्स, इंडियन जेट, मुजफ्फराबाद टॉप पर ट्रेंड कर रहे हैं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *