एशियाई खेल: 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में सौरभ चौधरी ने जीता स्‍वर्ण पदक

जकार्ता एशियाई खेलों में भारत की झोली में एक और पदक आ गिरा है. निशानेबाज़ी की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में भारत के सौरभ चौधरी ने स्वर्ण पदक जीता है. इस प्रतियोगिता में जापान के तोमोयूकी मतसूदा दूसरे स्थान पर रहे, जबकि भारत के ही अभिषेक वर्मा ने कांस्य जीता है. भारत की खाते में अभी तक कुल सात मेडल आए हैं, जिसमें से तीन स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य पदक हैं.
जकार्ता एशियाई खेलों में निशानेबाज़ी में ये भारत का पहला स्वर्ण पदक है. इससे पहले उन्होंने 243.7 अंकों के साथ आईएसएसएफ जूनियर वर्ल्ड कप (जर्मनी) में 243.7 अंक लेकर वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाया था. इसी इवेंट में उन्होंने गोल्ड मेडल हासिल किया था.
सौरभ चौधरी ने 240.7 अंकों के साथ गोल्ड जीता, जबकि जापानी निशानेबाज़ को 239.7 अंक मिले, अभिषेक को 219.3 अंकों के साथ कांसे से संतोष करना पड़ा. चौधरी 10मीटर एयर पिस्टर इवेंट में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के पहले निशानेबाज भी हैं. इस इवेंट में भारत के लिए पदक जीतने वाले अन्य निशानेबाज विजय कुमार हैं जिन्होंने 2010 के ग्वांगझू खेलों में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. दूसरी ओर ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले वर्मा ने वकालत की पढ़ाई की है. उन्होंने 10.7 अंक पर निशाना साध दूसरा स्थान हासिल कर लिया था वह सौरभ को पीछे छोड़कर दूसरे स्थान पर भी पहुंच गए थे. हालांकि 9.1 के अगले शॉट की वजह से वह पीछे खिसक गए और चौधरी ने एकबार अपनी पकड़ मजूबत कर ली. टॉप 4 में भारत के दो निशानेबाजों ने जगह बनाई थी.
इसके साथ ही भारत के कुल पदकों की संख्या सात हो गई है. इसमें तीन गोल्ड, दो सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल हैं. भारत के लिए कुश्ती में बजरंग पूनिया ने 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल में और महिलाओं में विनेश फोगाट ने 50 किलोग्राम भारवर्ग में गोल्ड मेडल जीता है.
इस शानदार जीत के बाद ट्विटर पर #VineshPhogat टॉप ट्रेंड करने लगा और उन्हें बधाई देने वालों का तांता लग गया.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने भी ट्वीट कर उन्हें बधाई दी.
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »