एशियन गेम्स: 34 खेलों में भागीदारी के लिए 572 भारतीय एथलीट के नाम का ऐलान

Asian Games: announcement of 572 indian athletes name for participation in 34 sports
Asian Games: announcement of 572 indian athletes name for participation in 34 sports

नई दिल्‍ली। इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबैंग में 18 अगस्त से एशियन गेम्स की शुरुआत होगी। भारत ने 34 खेलों में भागीदारी के लिए 572 एथलीट के नाम का ऐलान कर दिया है। इनमें इसी साल अप्रैल में हुए गोल्डकोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीतने वाले 20 खिलाड़ियों के नाम नहीं हैं। बॉक्सर एमसी मैरीकॉम, शूटर जीतू राय, वेटलिफ्टर संजीता और मीराबाई चानू समेत 10 गोल्ड मेडलिस्ट एशियन गेम्स में दिखाई नहीं देंगे। स्टार बॉक्सर मैरीकॉम को उनका पसंदीदा भार वर्ग नहीं मिला, इसलिए उन्होंने नाम वापस ले लिया। भारत ने चार साल पहले दक्षिण कोरिया के इंचियोन में हुए पिछले एशियन गेम्स में 57 मेडल हासिल किए थे। इनमें 11 गोल्ड, नौ सिल्वर और 37 ब्रॉन्ज शामिल थे।
नोट: तेजस्वनी सावंत और ओम मिठरवाल ने कॉमनवेल्थ में दो अलग-अलग कैटेगरी में मेडल जीते थे, इसलिए कुल 20 खिलाड़ी एशियन गेम्स टीम का हिस्सा नहीं हैं
मैरीकॉम वर्ल्ड चैम्पियनशिप की तैयारी करेंगी: मैरीकॉम को एशियाड के लिए 51 किग्रा भार वर्ग में जगह मिल रही थी लेकिन वे 48 किग्रा भार वर्ग में ही खेलना चाह रही थीं इसलिए उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया। मैरीकॉम 2014 एशियन गेम्स में भी गोल्ड जीतीं थीं। 2010 के एशियाड में उन्हें ब्रॉन्ज से संतोष करना पड़ा था। अब मैरीकॉम नवंबर में होने वाले वर्ल्ड चैम्पियनशिप की तैयारी करेंगी। वर्ल्ड चैम्पियनशिप में मैरीकॉम इससे पहले पांच बार गोल्ड और एक बार सिल्वर मेडल जीत चुकी हैं।
मीराबाई और संजीता का एशियाड खेलने का सपना टूटा: गोल्ड कोस्ट में सोना जीतने वाली वेटलिफ्टर मीराबाई चानू और संजीता चानू भी एशियाड टीम में नहीं हैं। दोनों अब तक एक बार भी एशियन गेम्स का हिस्सा नहीं बनी। मीराबाई ने चोट के कारण एशियाड से 10 दिन पहले अपना नाम वापस लिया। वहीं, डोप टेस्ट में फेल होने के कारण संजीता चानू को टीम में नहीं चुना गया। अनुशासनहीनता के कारण पूनम यादव को बाहर कर दिया गया। इन तीनों के साथ वेंकट राहुल भी एशियाड टीम में जगह बनाने में नाकाम रहे।
रेसलिंग में बबीता-सोमवीर नहीं: रेसलिंग की टीम में कॉमवेल्थ गेम्स गोल्ड जीतने वाले राहुल अवारे, सिल्वर जीतने वाली बबीता और ब्रॉन्ज पर कब्जा करने वाले सोमवीर को टीम में नहीं लिया गया। बबीता मई में एशियाड ट्रेनिंग कैम्प में नहीं गई थी, जिस कारण उनका नाम टीम में शामिल नहीं किया गया। वहीं, भारतीय कुश्ती संघ के अनुसार, राहुल अवारे और सोमवीर ने अपने वजन को जरूरत के मुताबिक नहीं घटाया इसलिए उनका चयन नहीं किया गया।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »