एशियाई गेम्स की मैंस ट्रिपल जंप में Arpinder Singh ने जीता गोल्ड

Arpinder Singh के बाद भारत के नाम अब तक 10 गोल्ड

जकार्ता। एशियाई गेम्स के दौरान मैंस ट्रिपल जंप की प्रतिस्पर्धा में भारतीय खिलाड़ी Arpinder Singh ने गोल्ड मैडल जीत लिया है। अरपिंदर ने 16.77 मीटर का सर्वश्रेष्ठ जंप लगाकर गोल्ड अपने नाम किया। वहीं, इसी इवैंट में भारत के राकेश बाबू भी हिस्सा ले रहे थे। लेकिन वह महज 16.40 मीटर जंप लगाकर छठे स्थान पर रहे।

अरपिंदर सिंह ने बुधवार को एशियाई खेलों में भारत को दसवां स्वर्ण पदक दिलाया। 25 वर्षीय अरपिंदर ने पुरुषों की ट्रिपल जंप स्पर्धा में 16.77 मीटर की छलांग लगाकर स्वर्ण पदक पर कब्जा किया। अरपिंदर ने ये दूरी अपने तीसरे प्रयास में हासिल की। उन्होंने फाउल के साथ शुरुआत की लेकिन दूसरे प्रयास में 16.58 मीटर की दूरी तय की। इसके बाद उनका चौथा प्रयास भी फाउल रहा।

अरपिंदर के बाद दूसरे स्थान पर उजबेकिस्तान के कुर्बानोव रुसलान रहे उन्होंने 16.62 मीटर की जंप लगाई और सिल्वर मेडल जीता। वहीं तीसरे स्थान पर चीन के चाओ शू रहे। चाओ 16.56 मीटर लंबी छलांग लगाकर कांस्य पदक जीतने ंमें कामयाब हुए।

कोच के कहने पर दौड़ाक से ट्रिपल जंपर बने

अमृतसर के रहने वाले अरपिंदर ने एक बार इंटरव्यू में बताया था कि वह आठ साल की उम्र से स्पोटर््स की ओर मुड़ गए थे। पहले पहल वह 100 मीटर रेस में हिस्सा लेते थे। लेकिन उनके कोच ने उन्हें ट्रिपल जंप में हिस्सा लेने की सलाह दी। मैंने छह महीने इसकी प्रैक्टिस की। तब लगा कि मैं सचमुच इसमें अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर सकता है। हालांकि शुरुआत में मुझे बहुत दिक्कतें आई थीं। लेकिन धीरे-धीरे सब ठीक हो गया।
– Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »