अश्विन ने बताया, कैरम बॉल फेंकना एक गली क्रिकेटर से सीखा

नई दिल्‍ली। भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अपनी गेंदबाजी से विपक्षी टीम के किसी भी बल्लेबाज को परेशान करने की काबिलियत रखते हैं।
अश्विन ऑफ स्पिन के अलावा कैरम बॉल भी करते हैं। इसके साथ ही वह अलग-अलग अंदाज में गेंदबाजी कर लेते हैं।
करियर में 70 टेस्ट मैचों में अब तक 362 विकेट ले चुके अश्विन ने एक चैट शो में बताया कि उन्होंने यह कैरम बॉल फेंकना एक गली क्रिकेटर से सीखा।
अश्विन ने कहा, ‘जब पहली बार मैं टेनिस बॉल से क्रिकेट खेलने गया तो बल्लेबाजी कर रहा था। वहां एक लड़का अलग ही एक्शन के साथ गेंदबाजी कर रहा था, और उसकी बॉल हवा में ही अंदर आ रही थी। वह लगातार गेंद को दोनों ओर घुमा रहा था, नहीं पता कि आज वह कहां है। मैंने उसके जैसा बॉलर आज तक नहीं देखा।’
33 वर्षीय अश्विन ने बताया कि उस, लड़के का नाम एसके था जिससे उन्होंने कैरम बॉल फेंकना सीखा था। उन्होंने बताया कि वह टेनिस बॉल से काफी अच्छा खेलते थे लेकिन उनके पापा को यह पसंद नहीं था कि गली क्रिकेट में उनका बेटा खेलने जाए।
अश्विन ने कहा, ‘मेरा टेनिस क्रिकेट में बड़ा नाम था लेकिन उस गेंदबाज ने अपनी कला से मुझे हैरान किया। मैं हर रोज सुबह उस लड़के से कैरम बॉल सीखने जाता था, 10-15 दिन में मुझे उसने कैरम बॉल सिखाई।

हालांकि एसके को खोजने में अश्‍विन का ज्यादा वक्त जाया नहीं हुआ। उस लड़के का नाम कार्तिक शेखर है। ट्विटर पर एक वीडियो क्लिप के जरिए कार्तिक शेखर ने दिग्गज अश्विन के लिए मेसेज भी दिया है।
शेखर कहते हैं, ‘अश्विन, मैं वही एसके हूं, जिसे आप ढूंढ रहे थे। बहुत खुशी हुई कि आपने मेरी तारीफ की। हमें आप पर गर्व है। टेनिस बॉल क्रिकेट से लेकर भारत को गौरवान्वित करने तक, आपने लंबा सफर तय किया। हैरान हूं कि मेरी कैरम बॉल इतनी अच्छी थी, लेकिन मुझे उसे थोड़ा गंभीर तौर पर लेना चाहिए था।’
अश्विन हालांकि पिछले काफी समय से वनडे और टी20 क्रिकेट टीम से बाहर हैं। उन्होंने अपना पिछला वनडे जून 2017 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेला था। उन्होंने टी20 इंटरनेशनल भी 3 साल पहले ही वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेला था। वह फिलहाल न्यूजीलैंड में हैं और 21 फरवरी से मेजबानों के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए तैयारियों में जुटे हैं। अश्विन ने 70 टेस्ट मैचों में कुल 362 विकेट झटके हैं जबकि 111 वनडे इंटरनैशनल में उनके नाम 150 विकेट हैं। उन्होंने 96 टेस्ट पारियों में 2385 रन भी बनाए हैं, जिनमें 4 शतक और 11 अर्धशतक भी शामिल हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *