सऊदी प्रिंस की ये तस्‍वीर आते ही वैक्सीन के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराने वाले पांच गुना बढ़े

सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर तौफ़िक़ अल-रबीआ ने कहा है कि क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन-सलमान की वैक्सीन लगवाने वाली तस्वीर और वीडियो सामने आने के बाद पिछले कुछ घंटे में कोविड वैक्सीन के लिए रजिस्टर करने वालों की संख्या पाँच गुना बढ़ गई है.
सऊदी अरब में राष्ट्रीय स्तर पर टीकाकरण योजना जारी होने के बाद बीते गुरुवार तक पाँच लाख लोगों ने वैक्सीन के लिए रजिस्टर किया था.
सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट कर कहा है, ”जैसे ही ख़बर आई कि क्राउन प्रिंस ने कोविड वैक्सीन की पहली डोज लगवाई है वैसे ही वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन दर पाँच गुना बढ़ गई. ऐसा कुछ ही घंटों में हुआ. वैक्सीन लगाने वालों की संख्या भी तीन गुनी हो गई. हम क्राउन प्रिंस की इस प्रभावी पहल के लिए आभार और शुक्रगुज़ार हैं.”
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि वैक्सीन लगाने वालों की संख्या भी तीन गुना बढ़ गई है. बताया जा रहा है कि अब तक 10 हज़ार लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है.
इस बीच देश में कोरोनावायरस के मामलों में भी गिरावट आई है और नए वेरियेंट का कोई मामला सामने नहीं आया है लेकिन प्रिवेंटिव मेडिसिन के सहायक उप मंत्री डॉक्टर अब्दुल्लाह आसिरी ने चेतावनी दी है कि वायरस एक बड़ा ख़तरा है.
उन्होंने कहा, “हमें ये पता है कि म्यूटेशन से वायरस का व्यवहार नहीं बदल रहा और ना लोगों को संक्रमित करने की क्षमता.”
डॉक्टर आसिरी का कहना है कि म्यूटेशन वाले वायरस से कोरोना वायरस की दूसरे स्ट्रेन से ज़्यादा ख़तरा नहीं है.
अगर म्यूटेशन ना हो तो शायद ही ऐसा होता है कि वायरस एक व्यक्ति को दोबारा संक्रमित करे क्योंकि पहले संक्रमण के बाद बनी एंटीबॉडी से चार-पांच महीने का बचाव मिल जाता है.
जेद्दाह में स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन मिलने लगी है. योजना के मुताबिक़ पहले चरण में फ्रंटलाइन स्टाफ़ पर फोकस किया गया है.
देश में हर दिन आने वाले कोरोना संक्रमण मामले 200 से नीचे ही रहे हैं. शनिवार को 163 नए मामले हुए और अब तक कुल 3,62,066 मामले हो चुके हैं.
अब तक 3,53,004 लोग ठीक हो चुके हैं. रिकवरी रेट 97.49 फ़ीसद है. देश में कोरोना से कुल 6, 176 मौतें हुई हैं.
-BBC

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *