दुनिया के सबसे ज्यादा पसंदीदा लोगों की सूची में बतौर भारतीय पहले नंबर पर नरेन्‍द्र मोदी

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले लोगों की सूची में बतौर भारतीय पहले पायदान पर हैं. इसके बाद सूची में दूसरे नंबर पर महानायक अमिताभ बच्चन हैं.
भारतीय महिलाओं में बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण पहले पायदान पर हैं. इस सूची में शाहरुख खान, इमरान खान, सलमान खान को भी जगह दी गई है. बॉलीवुड के साथ हॉलीवुड में भी दमदार उपस्थिति दर्ज कराने वाली प्रियंका चोपड़ा भी इस सूची में हैं.
ब्रिटेन की इंटरनेट मार्केट रिसर्च और डाटा एनालिटिक्स फर्म YouGov ने इस साल दुनिया में सबसे ज्यादा प्रशंसा हासिल करने वाले शीर्ष 20 महिला और पुरुषों की सूची जारी की है. YouGov ने ये यूची ऑनलाइन वोटिंग के आधार पर जारी की है. इस सूची में पाकिस्तान की मलाला यूसफजई भी शामिल हैं. सूची में राजनीति, खेल, हॉलीवुड, बॉलीवुड, खिलाड़ी, निवेशक, धर्मगुरु तक हर क्षेत्र के लोगों को जगह दी गई है.
पिछले साल की तरह बिल गेट्स इस साल भी दुनिया के सबसे पसंदीदा पुरुषों में पहले स्थान पर हैं. उनके बाद सूची में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, हॉलीवुड अभिनेता जैकी चैन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग हैं. सूची में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप काफी नीचे हैं. उन्हें दुनिया के शीर्ष 20 लोगों में 14वें पायदान पर रखा गया है. महिलाओं में ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा पहले पायदान पर हैं. उन्होंने हॉलीवुड एक्ट्रेस एंजेलिना जॉली को पीछे छोड़कर यह रैंकिंग हासिल की है.
अमिताभ, शाहरुख और सलमान को भी मिली जगह
बॉलीवुड के पुरुष कलाकारों की सूची में अमिताभ बच्चन शीर्ष पर हैं. YouGov ने सूची में उन्हें 12वां स्थान दिया है. किंग खान यानी शाहरुख खान लिस्ट में 16वें पायदान पर हैं. शाहरुख और अमिताभ बच्चन के बाद सलमान खान भी सूची में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं. वह 18वें स्थान पर हैं. दुनिया के जाने-माने निवेशक वॉरेन बफे को सूची में 11वें पायदान पर जगह मिली है. फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो को सूची में सातवें और लियोनेल मेसी को 9वें पायदान पर रखा गया है. धर्मगुरु दलाई लामा को 8वें तो पोप फ्रांसिस को 15वें स्थान पर रखा गया है.
दीपिका, प्रियंका, ऐश्वर्या और सुष्मिता सेन भी शामिल
YouGov की 20 सबसे ज्यादा प्रशंसा बटोरने वाली अभिनेत्रियों की सूची में बच्चन परिवार की बहू ऐश्वर्या राय (16वां स्थान), प्रियंका चोपड़ा (14वां स्थान), दीपिका पादुकोण (13वां स्थान) और सुष्मिता सेन (17वां स्थान) भी शामिल हैं. सूची में ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-2 को 4 नंबर पर रखा गया है. वहीं, ब्रिटेन की पीएम टेरेजा मे को 18वें स्थान पर जगह मिली है. पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की पत्नी हिलेरी क्लिंटन 8वें स्थान पर हैं. सूची में अमेरिका की टीवी प्रेजेंटर ओपेरा विनफ्रे को दूसरे पायदान पर रखा गया है. वहीं, ट्रंप की पत्नी मेलेनिया ट्रंप को सूची में 19वें स्थान पर जगह मिली है.
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »