अरूण जेटली ने संभाला रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त कार्यभार

Arun Jaitley handled additional charge of defense ministry
अरूण जेटली ने संभाला रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त कार्यभार

नई दिल्‍ली। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने मंगलवार को रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त कार्यभार संभाल लिया. इससे पहले 2014 में भी छह महीने तक उनके पास दोनों कार्यभार थे. गोवा का मुख्यमंत्री बनने के लिए मनोहर पर्रिकर द्वारा रक्षा मंत्री पद से इस्तीफा दिए जाने के बाद सोमवार को जेटली को रक्षा मंत्रालय का प्रभार दिया गया था. मोदी कैबिनेट में वरिष्ठतम मंत्रियों में से एक जेटली 26 मई 2014 से लेकर नौ नवंबर 2014 तक भी रक्षा मंत्रालय के प्रभारी रहे थे. इसके बाद पर्रिकर को गोवा से लाकर रक्षा मंत्री बनाया गया था. रक्षा मंत्री के रूप में पर्रिकर के कार्यकाल में रक्षा सौदों में अड़चनें दूर हुईं और खरीद प्रक्रिया सरल हुई.
मनोहर पर्रिकर ने गोवा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार का नया मुख्यमंत्री बनने के लिए सोमवार को रक्षा मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अनुशंसा पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने जेटली को उनके वर्तमान प्रभारों के अलावा रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपने का निर्देश दिया.
जेटली 26 मई, 2014 को नरेंद्र मोदी सरकार के सत्ता में आने के समय से रक्षा मंत्रालय संभाल रहे थे, लेकिन बाद में नौ नवंबर, 2014 को यह पदभार पर्रिकर को सौंप दिया गया था.
इसके बाद पर्रिकर को गोवा से लाकर रक्षा मंत्री बनाया गया था. रक्षा मंत्री के रूप में पर्रिकर के कार्यकाल में रक्षा सौदों में अड़चनें दूर हुईं और खरीद प्रक्रिया सरल हुई.
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *