आरोग्य सेतु App ने 10 करोड़ रजिस्टर्ड यूजर्स का आंकड़ा किया पार

नई दिल्‍ली। आरोग्य सेतु App ने 10 करोड़ रजिस्टर्ड यूजर्स के आंकड़े को पार कर लिया है। आरोग्य सेतु App ने यह बड़ा मुकाम लॉन्च के 41 दिन में हासिल किया है। सरकार का ऑफिशल कॉन्टैक्ट-ट्रेसिंग ऐप 2 अप्रैल को लॉन्च हुआ था। लॉन्च के कुछ ही दिनों बाद आरोग्य सेतु App के यूजर्स की संख्या 5 करोड़ को पार कर गई थी और बहुत कम अवधि में यह दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले App में से एक बन गया था। आरोग्य सेतु के ऑफिशल ट्विटर हैंडल के एक ट्वीट के मुताबिक, देश भर में App के 100 मिलियन यूजर्स हो गए हैं।
ब्लूटूथ और GPS कनेक्टिविटी का इस्तेमाल करता है ऐप
ट्वीट में कहा गया है, ‘आरोग्य सेतु App के 100 मिलियन यूजर्स हो गए हैं। हम मिलकर कोविड19 से लड़ सकते हैं…आरोग्य सेतु App डाउनलोड करें और सुरक्षित रहें।’ नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने भी ट्वीट करके बताया है कि आरोग्य सेतु के रजिस्टर्ड यूजर्स की संख्या 10 करोड़ के पार हो गई है। पिछले दिनों आरोग्य सेतु ऐप में प्राइवेसी से जुड़ी चिंताओं को लेकर भी कुछ सवाल खड़े किए गए थे। आरोग्य सेतु ऐप, कोविड-19 इंफेक्शन को ट्रैक करने में मदद करने के लिए ब्लूटूथ और GPS कनेक्टिविटी का इस्तेमाल करता है। इस ऐप में यूजर यह चेक कर सकते हैं कि कहीं वे कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आए।
लॉन्च के बाद App में आए हैं कई अपडेट्स
आरोग्य सेतु ऐप देश में ऐपल App स्टोर और गूगल प्ले स्टोर दोनों पर टॉप फ्री ऐप में है। लॉन्च के बाद से इस ऐप में कई अपडेट्स आए हैं। App में एक सेक्शन आया है, जो कि लॉकडाउन के दौरान बाहर निकलने वाले जरूरतमंद लोगों के लिए ई-पास का काम करेगा। इसके अलावा App में कोविड-19 इंफेक्शन के लाइव अपडेट्स भी दिए जा रहे हैं। सभी सरकारी और प्राइवेट एंप्लॉयीज के लिए इस ऐप को अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा, रेलवे मिनिस्ट्री ने भी घोषणा की है कि स्पेशल ट्रेन सर्विसेज का लाभ लेने वाले लोगों के लिए आरोग्य सेतु ऐप अनिवार्य है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *