पूर्वी उत्तर प्रदेश में सेना भर्ती रैली 6 सितंबर से 30 सितंबर 2021 तक

वाराणसी और आस-पास में जिलों में भारतीय सेना भर्ती रैली का इंतजार कर रहे युवाओं और सेना में सिपाही भर्ती की तैयारी जुटे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर।
भारतीय सेना अपने सेना भर्ती कार्यालय (एआरओ), वाराणसी के माध्यम से पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों के उम्मीदवारों के लिए भर्ती रैली का आयोजन 6 सितंबर से 30 सितंबर 2021 तक आयोजित करने के लिए अधिसूचना जारी की है।
भारतीय सेना भर्ती अधिसूचना के अनुसार गोरखपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गाजीपुर, संत रविदास नगर, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, जौनपुर और वाराणसी जिलों के उम्मीदवारों के लिए वाराणसी स्थित रणबांकुरे स्टेडियम में रैली का आयोजन किया जाएगा।
वाराणसी सेना भर्ती रैली 2021 के माध्यम से सेना में सोल्जर जनरल ड्यूटी, सोल्जर टेक्निकल, सोल्जर टेक्निकल (एविएशन/एम्मुनिशन/एग्मानिर), सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंट/सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंट वेटेरिनरी, सोल्जर क्लर्क/स्टोर कीपर टेक्निकल, सोल्जर ट्रेड्समैन (सभी शाखा) 10वीं पास, सोल्जर ट्रेड्समैन (सभी शाखा) 8वीं पास के पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाना है।
रैली में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी
बनारस में होने वाली आर्मी रैली में भाग लेने के लिए इच्छुक उम्मीदवारो को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। उम्मीदवार भारतीय सेना भर्ती पोर्टल, joinindianarmy.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रशन पेज पर उम्मीदवार नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से भी पहुंच सकते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए उन्हें पहले नया पंजीकरण सेक्शन में अपने विवरणों को भरकर रजिस्टर करना होगा और फिर आवंटित यूजरनेम और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करके उम्मीदवार वाराणसी भर्ती रैली के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कंपलीट कर पाएंगे। रजिस्ट्रेशन के लिए आखिरी तारीख 21 अगस्त 2021 निर्धारित की गयी है।
रजिस्ट्रेशन से पहले जानें योग्यता
सोल्जर जनरल ड्यूटी के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 45 फीसदी अंकों के साथ 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, आयु 17.5 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए, यानि कि उम्मीदवार का जन्म 1 अक्टूबर 2000 से पहले और 1 अप्रैल 2004 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों की हाईट 170 सेमी एवं चेस्ट 77 सेमी (5 सेमी फुलाव सहित) होना चाहिए।
सोल्जर (क्लर्क, स्टोर कीपर, टेक्निकल) पदों के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 50/60 फीसदी अंकों के साथ 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, आयु 17.5 वर्ष से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए, यानि कि उम्मीदवार का जन्म 1 अक्टूबर 1998 से पहले और 1 अप्रैल 2004 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों की हाईट 162 सेमी एवं चेस्ट 77 सेमी (5 सेमी फुलाव सहित) होना चाहिए।
सोल्जर ट्रेड्समैन (10वीं और 8वीं पास) के लिए श्रेणियों के लिए न्यूनतम 33 फीसदी अंक प्राप्त हुए होने चाहिए। आयु 17.5 वर्ष से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए, यानि कि उम्मीदवार का जन्म 1 अक्टूबर 1998 से पहले और 1 अप्रैल 2004 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों की हाईट 169 सेमी एवं चेस्ट 77 सेमी (5 सेमी फुलाव सहित) होना चाहिए।
योग्यता मानदंडों से सम्बन्धित अधिक जानकारी के लिए वाराणसी सेना भर्ती रैली 2021 अधिसूचना लिंक पर जाएं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *