आर्मी चीफ ने कहा, 1965 व 1971 के युद्धवीरों को स्वतंत्रता सेनानियों जैसी पेंशन का प्रस्ताव

नई द‍िल्ली। सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने Veterans Day के मौके पर सभी भूतपूर्व सैनिकों और उनके परिवारों को शुभकामनाएं देते हुए कहा क‍ि 1965 और 1971 की लड़ाई लड़ चुके सैनिकों को स्वतंत्रता सेनानियों जैसी पेंशन का प्रस्ताव सरकार के पास भेजा गया है।

चौथे Veterans Day के मौके पर सेना प्रमुख ने कहा क‍ि भारतीय सेना पाकिस्तान के साथ 1965 और 1971 की लड़ाई लड़ चुके भूतपूर्व सैनिकों को स्वतंत्रता सेनानियों जैसा वेतन देने पर विचार कर रही है और सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने मंगलवार को बताया कि सेना की तरफ से सरकार को इस तरह का प्रस्ताव भेजा गया है। मंगलवार को सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे Veterans Day के मौके पर संबोधित कर रहे थे और अपने संबोधन में उन्होंने सेना के इस प्रस्ताव के बारे में जानकारी दी।

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने वेटरनंस डे के मौके पर सभी भूतपूर्व सैनिकों और उनके परिवारों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने देश के सभी भूतपूर्व सैनिकों को कहा कि आप सभी देश के लिए प्रेरणाश्रोत हैं और आप पर पूरा देश गर्व करता है। सेना प्रमुख ने बताया कि रिटायरमेंट के बाद भी हमारे भूतपूर्व सैनिक देश के निर्माण में लगे रहते हैं, उन्होंने कहा कि सेना के भूतपूर्व सैनिकों की खुशहाली हमेशा से सेना की प्राथमिकता रही है। जनरल नरवणे ने बताया कि पिछले साल सेना ने 246 अधिकारियों और 11500 जेसीओ को रिटायरमेंट के बाद नई नौकरी प्राप्त करने में मदद की है।

चौथे Veterans Day के मौके पर सेना प्रमुख ने यह भी बताया कि भारतीय सेना में महिलाओं की भागीदारी भी बढ़ रही है, उन्होने कहा कि सेना पुलिस में 1700 महिलाओं की भर्ती की जाएगी और इनमें से 101 महिलाओं की ट्रेनिंग 6 जनवरी से शुरू भी हो चुकी है।

– Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »