बालों पर bananas लगाने से होते हैं अद्भुत फायदे

Bananas में प्राकृतिक तौर पर कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन के साथ – साथ अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाएं जाते हैं। पेट खराब होने पर या खून में आयरन की कमी होने पर इस फल को खाने की सलाह दी जाती हैं। यह वजन घटाने में भी सहायता करता हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि केले को अपने बालों में लगाने से बहुत लाभ होता हैं। केले में पाएं जाने वाले पोषक तत्व बालों को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। बालों के समग्र पोषण के लिए केला लगाना बहुत फायदेमंद हैं। आइए जानते हैं बालों पर केला लगाने से होने वाले फायदों के बारे में।

1. बालों को झड़ने एवं डैंड्रफ होने से रोकता हैं (bananas Prevents hair fall and dandruff)-

जब हमारे सिर की त्वचा और बाल हाइड्रेटेड नहीं होते हैं और धूल व प्रदूषण से त्वचा रूखी – सूखी हो जाती हैं तो बालों में डैंड्रफ हो जाता हैं जिससे बाल गिरने लगते हैं। इन सभी समस्याओं का मुकाबला यह अद्भुत फल केला कर सकता हैं। इसके महत्वपूर्ण खनिज और विटामिन्स सिर की त्वचा को नमी युक्त रखता हैं। इसमें पाएं जाने वाला ऐमोलिएंट बालों को हेल्दी रखने में मदद करता हैं।

2. उलझे बालों को सुलझाएँ और चमकदार बनाएं (Smoothens frizzy hair)-
इसका प्राकृतिक तेल उलझे बालों को स्मूद बनाता हैं। यह बालों को सीधा करने के लिए भी इस्तेमाल होता हैं। इसके लिए आप पहले दो केलों को मैश करें और फिर इसमें मुल्तानी मिट्टी तथा नींबू के रस को मिलाएं। इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं। इसे 40 मिनट सूखने के लिए छोड़ दें फिर पानी से धो लें।
3. बालों को चमकदार बनाता हैं (bananas bananas Makes hair shiny)-

मौसम में परिवर्तन के साथ – साथ पर्यावरण एवं प्रदूषण का हमारे बालों पर बुरा असर पड़ता हैं। इससे बचने के लिए आप अपने बालों पर केला को लगा सकती हैं। इसमें मौजूद फॉलिक एसिड आपके बालों को चमक देता हैं। इसके लिए एक केले को पहले मैश कर लें। फिर इसमें अंडा और जैतून के तेल की कुछ बुँदे को डालकर पेस्ट बना लें। इसे अपने बालों पर लगाएं और 15 – 20 मिनट सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। इससे आपके बाल चमकदार हो जाएंगे।

4. बालों को बढ़ाने में मदद करता हैं (bananas Boosts hair growth)-

केला बालों के विकास में मदद करता हैं और साथ के साथ यह बालों को झड़ने से भी रोकता हैं। इसके लिए आप पहले एक केले को मैश करें और दही के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और इसे 15 मिनट सूखने के लिए छोड़ दें। बाद में इसे पानी से धो लें।

5. केला बालों को पोषित एवं मॉइस्चराइस्ड करता हैं (bananas Makes your hair nourished and moisturized)-

 

रूखे – सूखे बालों की देखभाल करना एक मुश्किल काम हैं। बाजार में मिलने वाले अधिकतर हेयर प्रोडक्ट्स सही मयाने में उपयोगी नहीं हैं। ऐसी स्थिति में केला आसानी से आपकी मदद कर सकता हैं। इसके लिए शहद के साथ केले को मैश कर पेस्ट बना लें और अपने बालों पर लगाएं। सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। इससे आपके बाल पोषित, नरम और रेश्मी बन जाएंगे।