राजकीय इंटर कॉलेजों में प्रवक्ता पदों पर भर्ती के लिए करें आवेदन

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग UPPSC ने राज्य के बेसिक शिक्षा विभाग के अधीन राजकीय इंटर कॉलेजों में विभिन्न विषयों के लिए 1473 प्रवक्ता (पुरुष/महिला) के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना (सं. ए-3/ई-1/2020) हाल ही में, 22 दिसंबर 2020 को जारी की है। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी 22 दिसंबर से ही शुरू हो चुकी है। आयोग द्वारा आवेदन की अंतिम तिथि 18 जनवरी 2021 निर्धारित की गयी है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे आयोग के ऑफिसियल वेबसाइट, uppsc.up.nic.in पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।
कौन कर सकता है आवेदन?
यूपी जीआईसी प्रवक्ता भर्ती 2021 के अंतर्गत वे ही उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से आवेदन किये जाने वाले विषय या सम्बन्धित विषय में किसी स्नातकोत्तर उपाधि प्राप्त की हो। साथ ही, उम्मीदवार की आयु 1 जुलाई 2020 को 21 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अर्थात उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई 1980 से पहले और 1 जुलाई 1999 के बाद नहीं होना चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा मे छूट का भी प्रावधान किया गया है।
प्रादेशिक सेना में दो वर्ष का अनुभव या राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) का बी सर्टिफिकेट प्राप्त उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी।
कैसे करें आवदेन?
आवेदन के लिए उम्मीदवार आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही दिये गये सम्बन्धित भर्ती विज्ञापन के लिंक पर क्लिक करके या उपर दिये गये डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके यूपी जीआईसी प्रवक्ता भर्ती 2021 ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म 2020 के पेज पर जा सकते हैं। इसके बाद जिस विषय के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसके साथ दिये गये रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद मांगे गये विवरणों को भरकर सबमिट करके पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण के बाद निर्धारित आवेदन शुल्क 125 रुपये ऑनलाइन जमा करना होगा। इसके बाद उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन अंतिम रूप से सबमिट कर पाएंगे।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *