चीन को एप्पल का बड़ा झटका, चीन के बाहर बनाएगा डिवाइस

नई दिल्‍ली। चीन को एप्पल की तरफ से एक बड़ा झटका लगा है। खबर आ रही है कि एप्पल ने आईफोन, आईपैड, मैक और अन्य प्रोडक्ट्स को चीन से बाहर बढ़ाने का फैसला किया है। सूत्रों की मानें तो आईपैड का प्रोडक्शन इसी साल के मध्य में वियतनाम में शुरू होगा। माना जा रहा है कि ये पहली बार होगा जब दुनिया का सबसे बड़ा टैबलेट मेकर एक बड़ी संख्या में डिवाइस चीन के बाहर बनाएगा।
कैलिफोर्निया की ये कंपनी भारत में भी आईफोन का प्रोडक्शन बढ़ाने पर विचार कर रही है, जो कि इसके डिवाइस के लिए दूसरा सबसे बड़ा प्रोडक्शन बेस है। सूत्रों के अनुसार कंपनी आईफोन 12 सीरीज के फोन का प्रोडक्शन इसी तिमाही में शुरू करने की सोच रही है, जो कंपनी का पहला 5जी स्मार्टफोन होगा।
सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक एप्पल अपने स्मार्ट स्पीकर्स, ईयरफोन और कम्प्यूटर बनाने की क्षमता को भी दक्षिण पूर्व एशिया के कई हिस्सों में बढ़ा रहा है। देखा जाए तो ये सब एप्पल की डायवर्सिफिकेशन स्ट्रेटेजी का ही हिस्सा है। वैसे जो बाइडन के अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के बाद उम्मीद की जा रही है कि अमेरिका और चीन के बीच संबंध सुधर सकते हैं, लेकिन एप्पल फिर भी अपने तमाम डिवाइस के लिए चीन पर से निर्भरता को कम करते हुए अन्य देशों का भी रुख कर रहा है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *