कर्मचारियों की करतूत पर एप्पल को देने पड़े लाखों डॉलर

एप्पल को अपने कर्मचारियों की गलती का खामियाजा लाखों रुपये देकर चुकाना पड़ा। एप्पल ने अमेरिका में एक महिला को ये भुगतान किया है।
क्या है पूरा मामला
एप्पल के आईफोन रिपेयर टेक्नीशियन ने महिला के फोन से फेसबुक अकाउंट पर अश्लील कंटेंट अपलोड कर दिया था।
द टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट के अनुसार जब पेगाट्रॉन की कैलिफोर्निया फैसिलिटी में iPhone को रिपेयर किया जा रहा था, तब दो टेक्नीशियनों ने 2016 में ओरेगन कॉलेज स्टूडेंट जेन डो के फोन से आपत्तिजनक तस्वीरें और एक वीडियो को अपने फेसबुक अकाउंट पर अपलोड किया था।
एप्पल ने द वर्ज को दिए एक बयान में इस घटना की पुष्टि भी की है।
रिपोर्ट में कहा गया है, “अदालत के दस्तावेजों का कहना है कि फाइलें इस तरह से अपलोड की गई थीं, जिसे देखने पर ऐसा लगे कि डो ने उन्हें खुद पोस्ट किया था। इसके एवज में डो के वकील ने एप्पल से भावनात्मक संकट के मुआवजे के रूप में $5 मिलियन की मांग की।” हालांकि, समझौते की सही राशि का खुलासा नहीं किया गया था लेकिन यह “मल्टीमिलियन-डॉलर” की डील थी।
मामला तूल पकड़ता देख कंपनी ने दोनों कर्मचारियों को निकाला
अदालत के दस्तावेजों के अनुसार एप्पल ने सुविधा की “विस्तृत जांच” की और घटना के लिए जिम्मेदार दो कर्मचारियों को निकाल दिया गया। एप्पल के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, “हम अपने ग्राहकों के डेटा की गोपनीयता और सुरक्षा को बहुत गंभीरता से लेते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कई प्रोटोकॉल हैं कि डेटा को पूरी रिपेयर प्रोसेस में सुरक्षित रखा जाए।”
वेंडर पर एप्पल ने की कार्यवाही
कंपनी के प्रवक्ता के हवाले से कहा गया, “जब हमें 2016 में अपने एक वेंडर पर अपनी नीतियों के इस गंभीर उल्लंघन के बारे में पता चला तो हमने तत्काल कार्यवाही की और अपने वेंडर प्रोटोकॉल को मजबूत करना जारी रखा।”
ताइवान की इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माण कंपनी Pegatron ने कथित तौर पर Apple को निपटान के लिए प्रतिपूर्ति की और फिर भुगतान को कवर करने से इंकार करने के लिए अपने स्वयं के इंश्योरेंस प्रोवाइडर पर मुकदमा किया।
एप्पल ने चालाकी भी दिखाई
रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल ने अपना नाम अदालती फाइलिंग से हटा दिया लेकिन ऐप्पल और पेगाट्रॉन से जुड़े एक असंबंधित मामले में पहचान का खुलासा हुआ, जहां वकीलों ने कहा कि ग्राहक “स्पष्ट रूप से एप्पल” था।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *