CBSE का App अब बच्चे की हर गतिविधि की जानकारी देगा

नई दिल्‍ली। CBSE की नई App से अब अभिभावकों को आपके बच्चे की हर गतिविधि की जानकारी मिल जाया करेगी।  CBSE की ओर से शिक्षा वाणी नाम से एक एप तैयार किया है। इस एप से देशभर के शिक्षकों, अभिभावकों को मोबाइल पर छात्रों की गतिविधियों की Online updates मिलेगी। ऐसा पहली बार होने जा रहा है। इसके लिए बोर्ड ने ‘शिक्षा वाणी’ Mobile app तैयार किया है। इसकी मदद से अब बोर्ड की सभी गतिविधियां smart Phone पर उपलब्ध होंगी। इसमें बोर्ड की ओर से अब Audio clip के माध्यम से तमाम सूचनाएं और जानकारी प्रदान की जाएगी।

बोर्ड ने स्कूलों के प्रिंसिपल को निर्देश दिए हैं कि वे इस एप का उपयोग करें। इसके लिए प्रिंसिपल, टीचर्स, एग्जामिनर्स, रीजनल ऑफिसर्स आदि को अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालकर एंट्री करवानी होगी। हालांकि Parents, Students और Public के लिए ऐसा नहीं हैं। उन्हें एप डाउनलोड करने के बाद केवल Parents एंड Students, Public का अलग से दिया ऑप्शन प्रेस करना होगा। यहां पर अपलोड ऑडियो सुनी जा सकती है।

उलझाने वाली होती है लिखित सूचना

बोर्ड ने पहली बार Mobile app के जरिए मौखिक रूप से सभी तक जानकारी पहुंचाने का प्रयास किया है। उनके मुताबिक लिखित सूचना ज्यादा उलझाने वाली होती हैं। इसका मकसद अभिभावकों को छात्रों की गतिविधियों से अपडेट रखना है। इसलिए इसमें Audio clip की सुविधा दी गई है। आने वाले समय में इसी में वीडियो क्लिप भी अपलोड किए जाएंगे। इससे पहले सभी को सीबीएसई की वेबसाइट पर ही जाकर नोटिफिकेशन देखने पड़ते थे।

प्ले स्टोर पर उपलब्ध है एप

किसी भी smart Phone पर Google Play Store में जाकर इस एप को डाउनलोड किया जा सकता है। इसे डाउनलोड करने के बाद सदस्य आसानी से अपने फोन पर ऑडियो और वीडियो फाइल सुन सकेंगे। बोर्ड ने परीक्षा के संचालन, उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन संबंधित पहला पोडकास्ट अपलोड किया हुआ है।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *